State News
पोर्टल में एंट्री होने पर ही काम की राशि मिलेगी - नारायणपुर कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने की जिला पंचायत के काम-काज की समीक्षा - 18-Jan-2019
कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा की अध्यक्षता में आज दोपहर जिला पंचायत के सभाकक्ष में सरपंच, सचिवों की बैठक हुई। कलेक्टर श्री एल्मा ने जिला पंचायत के विभागीय काम-काज की समीक्षा की। उन्होंने 14 वें वित्त आयोग से प्राप्त राशि से किये गये कार्यों और व्यय का ब्यौरा लिया। कुछ ग्राम पंचायतों द्वारा काम न होने और राशि व्यय न होने पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि ओरछा विकास खण्ड के भीतर के ग्राम पंचायतों के सचिव जीपीडी बनाकर रखेें। सभी कामों की एन्ट्री पंचायत के पोर्टल में आवश्यक करें। उन्होंने जिला पंचायत मंें डाटा सेंटर खोलने की बात कही। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायतों को अलग-अलग तिथि में बुलाकर कामों की पोर्टल में एन्ट्री दर्ज करायें।
कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने जियो टैग कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी ली। उन्होंने जियो टैग में आने वाली व्यवहारिक दिक्कत के बारे में भी पूछा। ओरछा ब्लाक के अन्दरूनी ग्रामों के सचिवांे ने निर्माण कार्यों की दिक्कतों और नेट कनेक्टिविटी न होने से जियों टैक संबंधित आ रही समस्या के बारें में बताया। कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को ओरछा के भीतर के ग्रामों में कामों के जियो टैग की छूट देने संबंधी उच्च स्तर पर पत्र लिखने के निर्देश दिए।  
कलेक्टर ने कहा कि कामों की पोर्टल में एंट्री होने पर ही काम की राशि मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्य को गंभीरता से किया जाये। कलेक्टर ने वर्ष 2016-17 से प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्वीकृत कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करें। श्री एल्मा ने बैठक में पूर्ण-अपूर्ण कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने मनरेगा, डबरी निर्माण भूमि समतलीकरण आदि कार्यों की भी समीक्षा की। उन्हांेने राज्य शासन की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी अपने ग्रामवासियों को देने और उनसे लाभ उठाने की बात कही। 
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आशोक चौबे ने सरपंच सचिवों को कहा कि वे अपने इलाके के मतदान केन्द्रों का अवलोकन कर लें ताकि कुछ कमियों हो तो उसे पूरा करें या बतायें। ताकि आगामी लोकसभा निर्वाचन से पहले मतदान केन्द्रों की कमियों को दूर किया जा सकें। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य में आ रही दिक्कत के बारे में जो पूछना है पूछ सकते है। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर एस.एन. बाजपेयी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.आर. बघेल, जनपद सीईओ नारायणपुर संजय चंदेल, जनपद सीईओ ओरछा, आशीष डे समेत ग्राम पंचायतों के सरपंच सचिव उपस्थित थे।


RELATED NEWS
Leave a Comment.