National News
BREAKING NEWS: दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके...कोरोना काल में ये चौथी बार 15-May-2020

नई दिल्ली: दिल्ली में 5 दिन के भीतर दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. शुक्रवार को सुबह 11:28 पर दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.2 मापी गई है. भूकंप का केंद्र दिल्ली के पीतमपुरा में पाया गया और इसकी गहराई 8 किमी बताई जा रही है.

हालांकि भूकंप की तीव्रता बेहद कम है जिसकी वजह से ज्यादा नुकसान होने की संभावना नहीं है. लेकिन महज 5 दिनों में ही दूसरी बार भूकंप के झटके चिंता बढ़ाने वाले हैं. इससे पहले 10 मई को भी दिल्ली-एनसीआर में 3.4 की तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

लॉकडाउन के बीच बीते 1 महीने में ये चौथी बार है जब दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले 12 और 13 अप्रैल को भी दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

स्काईमेट के वाइस प्रेसिडेंट और मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के मुताबिक जब किसी रीजन में भारी तीव्रता का भूकंप आता है तो उसके कुछ दिनों के अंदर कम तीव्रता का भूकंप आने की संभावना होती है इसे आफ्टर शॉक भी कहा जाता है. ऑफ्टर शॉक में होने वाले भूकंप की तीव्रता कई बार आधी होती है और इस से ज्यादा नुकसान नहीं होता.


RELATED NEWS
Leave a Comment.