State News
जिले के हस्तषिल्प कारीगरो के साथ कलेक्टर ने की चर्चा कारीगरो की आय मे वृद्धि करना है प्रषासन का लक्ष्य- कलेक्टर 27-Jun-2020

कोरोना आपदा के समय सर्वाधिक आर्थिक संकट झेलने वालो में हस्तशिल्प कारीगर भी शामिल रहें है ।विगत 3 महिनो से लाॅकडाउन के कारण प्रर्दशिनियों एवं बाजारो में शिल्प का विक्रय ना होने से हस्तशिल्प कारीगरो के समक्ष विकट आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया हैं। जिससे वे हस्तशिल्प से दूर होकर कृषक मजदूर के रूप में कार्य करने को मजबूर हो रहे है। इस स्थिति को देखते हुए कलेक्टर ने विगत 26 जून को जिले के हस्तशिल्प कारीकरो के साथ उनकी समस्याओं को जानने समीक्षा बैठक आयोजित की। इस बैठक मे जिले के बेलमेटल, लौहशिल्प आदि कलाओं से जुड़े कारीगर उपस्थित हुए जहां पर कारीगरो ने सर्वप्रथम  कलेक्टर को स्मृति चिन्ह के रूप मे बेलमेटल से बनी कलाकृति भेंट की साथ ही उन्हे अपनी समस्याओं से अवगत कराया जिसमें उन्होने अपनी कलाकृतियों के उचित दाम ना मिलने, शबरी एम्पोरियम द्वारा कलाकृति ना खरीदने प्रर्दशिनियों के बंद हो जाने, बिचैलियों द्वारा औने-पौने दामो मे कलाकृति को खरीदने, शिल्प नगरी के अधूरे निर्माण, कच्चे माल के कीमतो मे इजाफा, निश्चित बाजारो के अभाव आदि समस्याओं से अवगत कराया। इस पर कलेक्टर ने उन्हे जल्द से जल्द समस्याओं के निवारण का आश्वासन दिया।
इस संबध मे कलेक्टर ने बताया कि प्रशासन हस्तशिल्प कारीगरो की समस्याओं को ध्यान मे रखते हुए कार्ययोजना बना रही है। प्रशासन का प्रमुख लक्ष्य आय मे वृद्धि कर कारीगरो को उनकी मेहनत उचित मूल्य प्रदान करना एवं उनकी आय मे वृद्धि करना है।कार्यालय अनुविभागीय कृषि अधिकारी द्वारा प्राप्त जानकारी अनुसार सरगीपाल पारा निवासी प्रवीण कुमार रामटेके जो कि अनुविभागीय कृषि विस्तार अधिकारी कार्यालय विकासखण्ड कोण्डागांव में सहायक ग्रेड-03 के पद पर पदस्थ है। अपने कर्तव्य से बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने के कारण कार्यालय उपसंचालक कृषि द्वारा बारम्बार पत्र द्वारा सूचित किये जाने पश्चात भी वह कार्य मे उपस्थित नही हुए। उपरोक्त पत्रों की प्राप्ति के उपरांत भी कर्तव्य पर उपस्थित ना होने के कारण ऐसा स्पष्ट हुआ की प्रवीण कुमार रामटेके कार्य करने की इच्छुक नहीं है। ऐसे में उन्हे अतिंम सूचना द्वारा कार्य मे तत्काल उपस्थित होने की अनुशंसा की गई अन्यथा उनके विरूद्ध शासन को अनुशंसा पत्र जारी कर सेवा से पृथक करण की कार्यवाही की जावेगी।



RELATED NEWS
Leave a Comment.