State News
जमकर हो रही यूरिया की कालाबाजारी...बिना जमीन वाले किसानों को किया जा रहा आवंटन! 24-Aug-2020

रायगढ़: जिले में किसानों की गाढ़ी कमाई की वसूली के लिए समिति प्रबंधक पर किसानों का आरोप है कि वे जमाखोरों के साथ मिलकर यूरिया की कालाबाजारी कर रहे हैं. जिन किसानों को जरूरत है, उन तक यूरिया नहीं पहुंच रहा है और ऐसे लोग जिनके पास जमीन ही नहीं है, उन्हें यूरिय का आवंटन किया जा रहा है.

किसानों ने यूरिया ना मिलने की शिकायत अधिकारी से की है. किसानों की शिकायत पर अधिकारी जांच कर रहे हैं. जांच में पाया गया कि समिति प्रबंधक और जमाखोरों की मिलीभगत से यूरिया की कालाबाजारी हो रही है और अपने ही मजदूर के नाम पर यूरिया की कई खेप आवंटित किया जा रहै हैं. पूरे मामले को लेकर कृषि अधिकारी का कहना है कि जिले में 128 प्रतिशत यूरिया पहुंच चुका है. जितना चाहिए उससे ज्यादा यूरिया खरीदा जा चुका है. किसानों को यूरिया न मिलने की शिकायत पर लगातार जांच की जा रही है.

शासन के आदेश अनुसार जिन समिति और किसानों ने सबसे ज्यादा यूरिया की खरीदी की है, ऐसे लोगों के के ऊपर जांच किया गया है, जिसमें बरमकेला, पुसौर और खरसिया में कई समिति और दुकानदार मिले जो मजदूरों के नाम पर यूरिया आवंटित कर रहे हैं. जब मजदूरों से पूछा गया तब उनका कहना था कि अंगूठा लगवा लिया गया है, जिसके संबंध में उन्हें कोई जानकारी नहीं है. फिलहाल जांच किया जा रहा है और संबंधित लोगों के पर कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है.

 
 
 


RELATED NEWS
Leave a Comment.