State News
गरियाबंद : गरम भोजन प्रदाय करने तथा स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाने आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित : सभी विभागों के अधिकारी कर रहे है माॅनिटरिंग 15-Sep-2020

कोविड-19 के कारण 14 मार्च से आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन बंद रखते हुए, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा हितग्राहियों के घर पहुंच कर सूखा राषन प्रदाय किया जा रहा था। बच्चों के पोषण स्तर को बनाये रखने एवं स्वास्थ्य सुविधा के लिए वर्तमान व्यवस्था में  कुपोषण की रोकथाम के लिए कारगर कदम उठाये जाने की आवष्यकता को ध्यान में रखते हुए  प्रदेष में आंगनबाड़ी केन्द्रों में गरम भोजन तथा स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस प्रारंभ करने हेतु मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा निर्देश दिया गया।
जिले में संचालित 1460 आंगनबाड़ी केन्द्रो में से 698 आंगनबाड़ी केन्द्रों में 03 से 06 वर्ष के 6371 बच्चो एवं 607 गर्भवती महिलाओं को गरम भोजन वितरण किया गया। गरम भोजन की सेवाएं प्रारंभ करने के लिए रणनीति तैयार कर कार्य किया गया, जिसके तहत सभी आंगनबाड़ी केन्द्र खोले गये पर जो कंटेनमेंट जोन मे आते हो अथवा जिला प्रषासन द्वारा बंद रखने का निर्णय लिया गया है, उन क्षेत्रो में केन्द्र संचालित नही हुआ। केन्द्र प्रारंभ करने के पूर्व भवन का सेनेटाईजेषन किया गया। इस हेतु पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से सहयोग प्राप्त किया गया। प्रत्येक हितग्राही का भवन में प्रवेष के पूर्व साबुन से सेनेटाईज कराया गया। भोजन पकाने के पूर्व बर्तनों को उपयुक्त क्लिनिंग पाउडर एवं गरम पानी से साफ कराया गया। भोजन परोसते समय थाली में यथासंभव उपलब्धता अनुसार पत्तल/केला पत्ता रखे गये। हितग्राहियों को अलग अलग समूहों में अलग अलग समय पर बुलाया गया ताकि सामाजिक दूरी बनाये रखा जा सके। एक समय में 15 व्यक्तियो से अधिक लोगों को भवन में प्रवेष नही दिया गया। गरम भोजन के लिए पात्र हितग्राही यथा 3-6 साल के बच्चे, गर्भवती महिलाये एवं सुपोषण अभियान के हितग्राही को ही आने की अनुमति दी गई। आंगनबाड़ी केन्द्र में प्रवेष करने वाले सभी हितग्राहियों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया। (भोजन करते समय मास्क हटा सकेंगे) साथ ही प्रत्येक हितग्राही के मध्य कम से कम 02 गज की दूरी रखी गई। आंगनबाड़ी केन्द्रों के प्रारंभ के पूर्व बच्चों के अभिभावकों के साथ बैठक कर उनसे सहमति प्राप्त की गई। अभिभावकों को बच्चो के बीमार होने पर उन्हें घर पर रखने की महत्ता के बारे में बताया गया। साफ-सफाई, कोविड-19 के बारे में जागरूक करते हुए आंगनबाड़ी केन्द्रों में गरम भोजन प्रदाय कार्य का सफल शुरूआत की गई। कोविड-19 के संक्रमण से उद्भूत वैष्विक आपदा की स्थिति में कुपोषण एवं एनीमिया के रोकथाम के लिए जिला गरियाबंद दृढ़ संकल्पित होकर गढ़बो नवा गरियाबंद की अवधारणा को मूर्त रूप देने हेतु प्रयासरत् है। इसमें प्रत्येक परिवार एवं जनसमुदाय की महती भूमिका है। जिला प्रषासन एवं अन्य विभागो के अधिकारियों द्वारा इस कार्य में सक्रिय भागीदारी निभाई गई। जिला कार्यक्रम अधिकारी, परियोजना अधिकारी एवं सेक्टर पर्यवेक्षकों के द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों मेे स्वयं भ्रमण कर गरम भोजन कार्यक्रम की माॅनिटरिंग की गई।



RELATED NEWS
Leave a Comment.