Top Story
शेयर बाजार में आई रौनक, सेंसेक्स और निफ्टी ने बनाएं नए रिकॉर्ड 16-Apr-2019

सप्‍ताह का दूसरा कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार के लिए ऐतिहासिक रहा. मंगलवार को सेंसेक्‍स और निफ्टी ने नए रिकॉर्ड बनाए. कारोबार के अंत में सेंसेक्स करीब 370 अंक बढ़कर 39,276 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 97 अंक बढ़कर 11,787 के स्तर पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स में 400 अंकों की बढ़त हुई जबकि निफ्टी  11,800 के पार पहुंच गया. निफ्टी की यह रिकॉर्ड बढ़त है.

 

किन शेयरों का क्‍या हाल

कारोबार के दौरान बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर में सबसे ज्‍यादा इजाफा हुआ. इंडस्‍इंड बैंक के शेयर में करीब 4 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई जबकि आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में 3.58 फीसदी की तेजी रही. इसके अलावा ओएनजीसी के शेयर 2.50 फीसदी, एलएंडटी के शेयर 1.82 फीसदी, मारुति के शेयर 1.74 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुए. वहीं एशियन पेंट, बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक बैंक और टीसीएस के शेयर में 1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. पावर ग्रिड, इन्‍फोसिस और टाटा मोटर्स के शेयर लाल निशान पर बंद हुए.     

बाजार में तेजी की वजह

शेयर बाजार में तेजी की सबसे बड़ी वजह आईटी सेक्‍टर की कंपनियों के पॉजीटिव रिजल्‍ट रहे. इसके अलावा मौसम विभाग ने इस साल सामान्य मॉनसून रहने की उम्‍मीद जताई थी. वहीं घरेलू शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों का इनफ्लो बढ़ा है.

सोने की कीमत में इजाफा

सोने के दाम में चार दिन से जारी गिरावट पर मंगलवार को विराम लगा और यह दिल्ली में 170 रुपये की बढ़त के साथ 32,790 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. वहीं औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं के उठाव से चांदी की कीमत भी 250 रुपये मजबूत होकर 38,350 रुपये किलो पर पहुंच गई. कारोबारियों ने कहा कि स्थानीय जौहरियों की मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में तेजी आई. हालांकि वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख से लाभ पर अंकुश लगा.



RELATED NEWS
Leave a Comment.