Top Story
किरंदुल के गांधीनगर पर स्थित नन्दी पर्वत पर हनुमान जी की विशालकाय मूर्ति का अनावरण किया गया 21-Apr-2019

किरंदुल:- हनुमान जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर किरंदुल के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ा गया । किरंदुल के गांधीनगर पर स्थित नन्दी पर्वत पर हनुमान जी की विशालकाय मूर्ति का अनावरण किया गया । यूँ तो किरंदुल क्षेत्र पहले से ही लौह पत्थर और बैलाडीला पहाड़ियों के मनोरम दृश्यों की वजह से पर्यटन के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है परन्तु इस विशालकाय हनुमान जी प्रतिमा ने पर्यटन की दृष्टिकोण से एक नया पन्ना जोड़ दिया है । 

    हनुमान जन्मोत्सव के दिन बड़े ही धूमधाम से इस मूर्ति का अनावरण किया गया जिसमे बढ़चढ़ कर नगरवासियो ने हिस्सा लिया । सुबह से ही हवन कार्य एवं सुंदर काण्ड के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया और फिर दिन भर नन्दी पर्वत पर भक्तों का तांता लगा रहा । मूर्ति अनावरण के शुभ अवसर पर नगरवासियो के लिए संस्था द्वारा भंडारा का भी आयोजन किया गया । अमूमन तीन हज़ार से अधिक संख्या में पहुँचे भक्तो में क्या बच्चे और क्या बुजुर्ग, सभी का जोश देखते ही बनता था । सभी वर्ग के लोगो ने भंडारा का आनंद लिया और अपनी तरफ से हर संभव योगदान एवं सेवा दिया । 
  नन्दी पर्वत पर नवनिर्मित इस मूर्ति का सपना कई वर्षों से किरंदुल नगरवासी अपने दिलो में संजोए रखे हुए थे जिसे साकार किया बजरंगी सेवा संस्था के सदस्यों ने । नगर के युवाओं का इसमें खासा सहयोग रहा । संस्था सदस्यों में श्री राहुल महाजन एवं गौरीशंकर तिवारी ने इस सपने को पूर्ण करने की पहल की और हर संभव प्रयास किया । फिर चाहे लोकसुराज अभियान में आवेदन देना हो या फिर प्रशासनिक अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा करना हो । नंदी पर्वत से श्री राहुल महाजन जी और गौरीशंकर जी द्वारा बनाई गयी एक मनोरम वीडियो जिसमे मूर्ति निर्माण स्थल से नगर का मधुरम नज़रा दिखा कर प्रशासनिक अधिकारियों को इस संबंध में जानकारी दी गयी और इसे ही देखकर दंतेवाड़ा जिलादंडाधिकारी द्वारा फंड्स जारी किया गया और इससे इस पहल को एक नई दिशा मिली । सरकार मद से जारी निर्माण राशि से ही इस मूर्ति का सफल निर्माण हो पाया और जिसके लिए संस्था ने अपना आभार प्रकट किया । तत्पश्चात संस्था निर्माण कर पूर्व नपा अध्य्क्ष को भी इसमें समिलित किया गया । संस्था के सभी सदस्यों ने अपनी मेहनत और लगन से नगरवासियो के इस सपने को साकार कर दिखाया । पूर्व कलेक्टर श्री सौरभ कुमार जी और एसडीएम शुभाष राज जी का योगदान भी इसमें एहम रहा ।



RELATED NEWS
Leave a Comment.