Top Story
Facebook पर लग सकता है 3.5 खरब रुपये का जुर्माना, जानिए क्या है वजह 25-Apr-2019

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक पर 5 बिलियन डॉलर का जुर्माना लग सकता है. वजह यूजर्स की प्राइवेसी से जुड़ी है और पिछले कुथ समय से फेसबुक यूजर्स प्राइवेसी की वजह से लगातार सवालों के घेरे में है.

फेसबुक को उम्मीद है कि फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) फेसबुक से 5 बिलियन डॉलर तक का जुर्माना वसूल कर सकता है. इसकी वजह एक जांच है जो फेसबुक की प्राइवेसी पॉलिसी के लिए की जा रही थी.

अगर फेसबुक से 5 बिलियन का जुर्माना वसूला जाता है कि तो यह कंपनी के एक महीने के रेवेन्यू के बराबर होगा. हालांकि एक तथ्य ये भी है कि अभ फेडरल ट्रेड कमिशन ने जुर्माना राशी के बारे में नहीं बताया है. ये 5 बिलियन डॉलर का जुर्माना फेसबुक ने अंदाजा लगाया है. कंपनी ने FY 2019 की फिनांशियल अर्निंग रिपोर्ट जारी की है जिसमें ये बता कही गई है.

फेसबुक के मुताबिक कंपनी ने कहा है कि कंपनी ने फेडरल ट्रेड कमिशन के साथ सेटलमेंट करने के लिए 3 बिलियन डॉलर अलग रखे थे, और यह जांच कैंब्रिज एनालिटिका डेटा स्कैंडल के बाद फेसबुक में जांच शरू की गई थी.

2011 में फेसबुक ने फेडरल ट्रेड कमिशन यानी FTC के साथए एक समझौता किया था जिसके तहत फेसबुक को डेटा शेयर करने के लिए यूजर्स की सहमति की जरूरत होगी. लेकिन फेसबुक ने इस समझौते को कथित तौर पर तोड़ा है.

फेसबुक के CFO डेव वेनर ने कहा है कि यह मुद्दा अब तक सॉल्व नहीं किया गया है इसलिए कितना अमाउंट होगा यह अभी साफ नहीं है. फेसबुक ने अपनी इस रिपोर्ट में यह भी कहा है कि दुनिया भर में फेसबुक के पास 1.56 बिलियन डेली ऐक्टिव यूजर्स हैं और मंथली ऐक्टिव यूजर्स की बात करें तो यहां आंकड़ा 2.38 बिलियन पार कर चुका है. 



RELATED NEWS
Leave a Comment.