Top Story
एक वफ़ादार कुत्ते ने अपने मालिक की जान बचने के लिए कोबरा से की जंग, पर नहीं बचा सका खुद की जान 29-Apr-2019


तमिलनाडू-  कोबरा सांप से भिड़ गया। कुत्‍ते ने तो मालिक की हिफाजत कर विषैले सांप को मार डाला…लेकिन इस लड़ाई में वह अपनी भी जान गंवा बैठा। तंजावुर का रहने वाला नटराजन ने अपने पास एक कुत्ता पाल रखा है. इस कुत्ते का नाम पप्पी है. ये कुत्ता नटराजन के साथ खेतों में भी जाता था. एक दिन नटराजन अपने बगीचे में काम कर रहा था. तभी झाड़ियों से 5 फीट लंबा एक कोबरा बाहर आया. इस भयानक सांप को देखते ही नटराजन की घिग्घी बंध गई. क्षणभर को उसे समझ में ही नहीं आया कि क्या किया जाए. इधर सांप अपना फन खड़ा कर चुका था. सांप को फन फैलाता देख डॉगी पप्पी को न जाने क्या सूझा कि वह सांप पर झपट पड़ा.

पपी ने कोबरा पर अटैक कर दिया। नटराजन ने बताया कि कोबरा पपी से लिपट गया। वह लगातार उसे काटने लगा लेकिन पपी ने उसे दांत से जकड़ लिया और दोनों में उठा-पटक होने लगी। आखिरकर पपी ने कोबरा को मार दिया। वह बहुत खुश हुए। उन्हें एहसास नहीं था कि कोबरा ने पपी को काट लिया है। वह उसे लेकर घर चले गए।

घर आकर उन्होंने परिवारवालों से सारी बात बताई। सब लोग पपी की वफादारी और बहादुरी पर खुश होकर उसे प्यार कर रहे थे तभी वह अचानक बेसुध होने लगा। वह लोग उसे लेकर अस्पताल गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। नटराजन ने बताया कि पपी एक साल का था तब वह उसे घर लेकर आए थे। वह परिवार के सदस्य की तरह ही था।

सांप और कुत्ते के बीच जबरदस्त लड़ाई हुई. इस बीच नटराजन लाठी लाने के लिए अपने घर की ओर दौड़ा. तब तक कुत्ते और सांप के बीच जमकर लड़ाई हुई. आखिरकार कुत्ते ने सांप के फन को ही नोंच लिया और देखते ही देखते सांप मर गया. जब नटराजन डंडा लेकर घर से आया तो देखा कि सांप मरा है और कुत्ता लहूलुहान है. पूरा वाकया समझ नटराजन ने अपने कुत्ते को गले से लगा लिया. लेकिन कुछ ही मिनटों में कुत्ते की हालत बिगड़ने लगी. कुछ ही देर में कुत्ते की भी मौत हो गई.

कुत्ते के मृत शरीर को गले से लगाकर नटराजन जी भरकर रोया. उसने कहा कि अगर ये कुत्ता न होता तो उसकी जान भी जा सकती थी. कुत्ते और सांप की इस लड़ाई की चर्चा जिसने भी सुनी, कुत्ते को देखने आया. मालिक के कुत्ते की कुर्बानी की ये कहानी तंजावुर में चर्चा का बिषय बनी हुई है.

जब टायसन ने कोबरा को दी थी मौत

बता दें कि मार्च 2019 में ओडिशा के खोरधा जिले में भी ऐसी ही एक घटना हुई थी. खोरधा जिले के एक छोटे से कस्बे जटणि में अमन शरीफ अपने माता-पिता, चाचा-चाची और दादी के साथ रहते हैं. सोमवार रात को दो बजे अचानक उन्हें अपने डैलमेशियन प्रजाति के कुत्ते टायसन की जोर-जोर से भौंकने की आवाज आई. शरीफ ने उठकर देखा तो सामने कोबरा सांप और टायसन एक दूसरे से भिड़े हुए थे.

घर के मालिक शरीफ ने बताय कि उन्होंने देखा कि कुछ ही दूरी पर ही मुख्य दरवाजे पर टायसन सांप को मार रहा है. सांप को मारने के बाद कुछ देर में टायसन भी जमीन पर गिर पड़ा. उन्होंने बताया कि टायसन की पूंछ और चेहरे पर सांप के काटने के निशान थे. कुछ ही देर में टायसन की मौत हो गई थी.

 



RELATED NEWS
Leave a Comment.