Top Story
छोटे कर्मचारियो की बदौलत शहर के आसपास चल रहा है अवैध प्लाटिंग का खेल 30-Apr-2019

जगदलपुर:-आला अधिकारियों और अधिकतर छोटे कर्मचारियो की बदौलत शहर के आसपास अवैध प्लाटिंग का खेल खेला जा रहा है। जिसके बारे में हमने कई बार खबरों के माध्यम से जिला प्रशासन को अवगत भी कराया है….मालूम हो कि विगत कई माह से शहर के फ्रेजरपुर के हल्का में अवैध प्लाटिंग  धड़ले से फलफूल रहा है । हल्का पटवारी अजय पाठक के द्वारा अवैध प्लाटिंग का कारोबार और अवैध प्लाटिंग करने वालो की मौज हो गयी है,ऐसा लगता है कि जिला प्रशासन पटवारियों  के आगे बेबस और लाचार हो गया है।

बल्कि ये पटवारी अपने आपको किसी बड़े अधिकारी से कम नही समझते है। इसी वजह से गरीब और अन्य लोग पटवारियों के चक्कर लगाते रहते है। जबकि भू माफियाओ और  रसूखदारों के काम मिनटों में हो जाते है। अगर हम बात करे तो  फ्रेजरपुर में इन दिनों सबसे ज्यादा अवैध प्लाटिंग हो रही है,जहां पर भूमाफियाओं से सांठगांठ करके पटवारी अपना खेल खेल रहे है ।

वही जब हमने पटवारी अजय पाठक का “स्टिंग” किया तो उन्होंने “इस पद” पर में बैठे है  और थोड़ा बहुत “ले लेते है” कहा जो हमारे कैमरे में कैद हो गया जिससे जिला प्रशासन को इसकी शिकायत मिलने के बाद कलेक्टर ने जांच के आदेश दिये है... शुक्रवार 19 अप्रैल को राजस्व विभाग की एक टीम मौके पर पहुँची और अवैध प्लॉटिंग की जानकरी ली. अधिकारियों ने दस्तावेज की जाँच कर रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को देने की बात कही थी.

वही कल भूअभिलेख अधिकारी मधुकर सिमौर द्वारा अनुविभागीय अधिकारी को रिपोर्ट भेज दी गयी है,  बावजूद इसके अनुविभागीय अधिकारी (एस डी एम) जगदलपुर कुछ भी बोलने से बचते नज़र आ रहे है लाजमी होगा ये कहना कि पटवारी और अधिकारियों के मिलीभगत से ये अवैध प्लाटिंग का कारोबार बड़े जोर शोर से चल रहा है जिसपर प्रशासन इसपर अंकुश लगाने में असमर्थ नजर आ रहा है

आज स्थिति यह है की 75 प्रतिशत जमीन बेच दी गई है.फ्रेजरपुर हल्का मामले में भी पटवारी ने सारे नियम कायदे ताक में रख कर जमीन दलालों की मदद की और प्लॉट कटिंग कर बेच डाली,पटवारी ने विक्रय किये गये प्लाट के नामांतरण भी कर डाला, इसके लिये उसने जमीन ब्रोकर से लाखो की अच्छी खासी रकम भी ली अगर ज़िला प्रशासन गंभीरता के साथ कार्यवाही  करे और बारीकी से जांच करवाएं तो बड़े खुलासे हो सकते है।

मामला चूंकि राजस्व विभाग से जुड़ा हुआ है और इसीलिए इसमे पटवारी भी हाथ साफ कर लेते है ऐसे में लाजिमी है कि किसी तरह की कोई कार्यवाही नही होती…..

बहरहाल अभी हमने खबर के माध्यम से ज़िला प्रशासन को आगाह किया है कि अवैध प्लाटिंग करने वाले भूमाफ़ियाओ को रोके और पटवारियो से प्रतिवेदन दिलवाए ताकि अवैध प्लाटिंग करने वालो कॉलोनाइजर पर लगाम लगे और जीवन भर की जमापूंजी से से एक अदद घर का सपना देखने वाले बेघर लोगो का सपना न टूटे।

 



RELATED NEWS
Leave a Comment.