State News
गोधन न्याय योजना से जागेश्वर और कलीराम को ट्रेक्टर खरीदने में मिला सहयोग 18-Jun-2021

शासन के महत्वकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना जिले के किसानों और पशुपालकों के लिए आय का जरिया बन गया है। गोधन न्याय योजना  प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा 20 जुलाई 2020 को किसानों और पशुपालकों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत् राज्य सरकार द्वारा पशुपालकों से 02 रूपये प्रति किलो की दर से गोबर खरीदा जा रहा है और गौठानों में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा गोबर से वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण किया जा रहा है। 
कांकेर विकासखण्ड के बेवरती निवासी प्रगतिशील कृषक जागेश्वर और कलीराम साहू दोनों भाईयों ने गोबर बेचकर 01 लाख 20 हजार 266 रूपये आय प्राप्त किये हैं। उनके पास 1.60 हेक्टेयर सिंचित भूमि है, जिसमें कृषि कर रहे हैं। जागेश्वर साहू ने बताया कि 29,918 किलोग्राम गोबर बिक्री कर 59 हजार 836 रूपये का आय अर्जित किया है, उनके छोटे भाई कलीराम साहू ने भी 30,215 किलोग्राम गोबर बिक्री कर 60 हजार 430 रूपये का आय प्राप्त किया है। गोधन न्याय योजना से प्राप्त राशि और पशुपालन एवं फसल उत्पादन से प्राप्त आय को मिलाकर टैªक्टर खरीदा गया है, जिससे उन दोनों बहुत खुश हैं। 
जागेश्वर और कलीराम ने बताते हैं कि कृषि में खरीफ एवं रबी दोनों फसल लेते हैं, जिसमें धान, मक्का, गेहूॅ, चना, सरसो, सूरजमुखी के साथ सब्जी की खेती और पशुपालन भी कर रहे हैं। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार के महत्वकांक्षी गोधन न्याय योजना से आय में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में गौठान से निर्मित वर्मी कम्पोस्ट आदिम जाति सेवा सहकारी समिति पटौद से परमिट कटाकर वर्मी कम्पोस्ट लिया गया है, जिसका उपयोग खरीफ फसल धान में रासायनिक उर्वरक का उपयोग कम कर वर्मी कम्पोस्ट को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल को गोधन न्याय योजना प्रारंभ करने के लिए कोटि-कोटि धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। 



RELATED NEWS
Leave a Comment.