Top Story
जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया 28-Aug-2021

13 अप्रैल, 1919 को हुई घटनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक साउंड एंड लाइट शो 

 पूरे बगीचे में ऑडियो नोड्स की स्थापना

https://youtu.be/TytmpQAyx-A 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 अगस्त, 2021 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया । स्मारक में विकसित संग्रहालय दीर्घाओं का भी उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया । यह कार्यक्रम परिसर को उन्नत करने के लिए सरकार द्वारा की गई कई विकास पहलूओं को भी प्रदर्शित करेगा।

चार संग्रहालय दीर्घाएं निरर्थक और कम उपयोग वाली इमारतों के अनुकूली पुन: उपयोग के माध्यम से बनाई गई हैं। दीर्घाएं उस अवधि के दौरान पंजाब में सामने आई घटनाओं के ऐतिहासिक मूल्य को प्रदर्शित करती हैं, जिसमें प्रोजेक्शन मैपिंग और 3 डी प्रतिनिधित्व के साथ-साथ कला और मूर्तिकला प्रतिष्ठानों सहित ऑडियो-विजुअल तकनीक का संलयन होता है।

13 अप्रैल, 1919 को हुई घटनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक साउंड एंड लाइट शो की स्थापना की गई है।

परिसर में कई विकास पहल की गई हैं। पंजाब की स्थानीय स्थापत्य शैली के अनुरूप विस्तृत विरासत बहाली कार्य किए गए हैं। शहीदी कुएं की मरम्मत की गई है और एक नए सिरे से परिभाषित सुपर संरचना के साथ बहाल किया गया है। बाग का दिल, ज्वाला स्मारक, मरम्मत और बहाल किया गया है, जल निकाय को एक लिली तालाब के रूप में फिर से जीवंत किया गया है, और मार्ग बेहतर नौवहन के लिए व्यापक बना दिया गया है।

कई नई और आधुनिक सुविधाओं को जोड़ा गया है, जिसमें उपयुक्त साइनेज के साथ आंदोलन के पुनर्परिभाषित पथ शामिल हैं; रणनीतिक स्थानों की रोशनी; देशी वृक्षारोपण के साथ भूनिर्माण और कड़ी मेहनत; और पूरे बगीचे में ऑडियो नोड्स की स्थापना। साथ ही साल्वेशन ग्राउंड, अमर ज्योत और फ्लैग मस्त के आवास के लिए नए क्षेत्र विकसित किए गए हैं।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री, संस्कृति राज्य मंत्री, पंजाब के राज्यपाल और मुख्यमंत्री; हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री; इस मौके पर पंजाब के सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसद, जलियांवाला बाग नेशनल मेमोरियल ट्रस्ट के सदस्य समेत अन्य लोग मौजूद रहेंगे।


#JallianwalaBaghSmarak #PMModiLive
-------------------------------------------------- ------------------------
सदस्यता लें https://goo.gl/C3hVED | प्रधान मंत्री कार्यालय के आधिकारिक यूट्यूब चैनल के लिए।

नवीनतम अपडेट प्राप्त करें प्रधान मंत्री कार्यालय से: समाचार, भाषण, सार्वजनिक पहुंच, राष्ट्रीय कार्यक्रम, आधिकारिक राज्य यात्राएं, प्रधान मंत्री की विदेश यात्राएं, और भी बहुत कुछ...

आप हमारे साथ आधिकारिक पीएमओ वेबसाइट और अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर भी जुड़ सकते हैं –
वेबसाइट - http://www.pmindia.gov.in
फेसबुक - https://www.facebook.com/PMOIndia
ट्विटर - https://twitter.com/PMOIndia
इंस्टाग्राम - https://www.instagram.com/pmoindia



RELATED NEWS
Leave a Comment.