National News
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज यानी सोमवार से किसानों को चेक मिलने शुरू हो जाएंगे. 31-Jan-2022

दिल्ली के किसानों के लिए 20 हजार प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देने की मंजूरी दी थी. इसे लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज यानी सोमवार से किसानों को चेक मिलने शुरू हो जाएंगे. बता दें कि बेमौसम बारिश के चलते जिन किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है, उन किसानों के लिए दिल्ली कैबिनेट ने 29 हजार एकड़ के कृषि क्षेत्र पर करीब 53 करोड़ रुपये की सहायता राशि दिए जाने की मंजूरी दी है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज से मुआवजा दिए जाने का एलान करते हुए कहा, "2013 में ओले पड़ने की वजह से फसल खराब हुई थी. एक पत्रकार मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के पास गया, तो उन्होंने कहा कि दिल्ली में खेती भी होती है क्या? 15 साल सत्ता में रहने के बावजूद किसान दिल्ली के प्रशासन से गायब था."

उन्होंने कहा कि जब आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार बनी, तो किसान फसल बर्बादी की मांग लेकर आए. उन्होंने कहा, "अक्टूबर के बाद फिर बारिश हुई है, इसलिए 20 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा दिया जा रहा है. नुकसान 70% से कम हुआ, तो 70% मुआवजा मिलेगा और 70% से ज्यादा नुकसान हुआ तो 100% मुआवजा दिया जाएगा." 

उन्होंने कहा कि आज से किसानों को चेक मिलने शुरू हो जाएंगे. किसी को 3 लाख तो किसी किसान को ढाई लाख का चेक मिलेगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली में जनवरी के महीने में सरसों की फसल भी खराब हुई है, सरकार इस नुकसान का मुआवजा भी देगी. 



RELATED NEWS
Leave a Comment.