State News
कोरबा में 31 मार्च को महापौर पेश करेंगे निगम का बजट, जानिए किन बातों पर रहेगा फोकस ? 26-Mar-2022

कोरबा : वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन 31 मार्च को कोरबा शहर सरकार अपना बजट पेश (korba municipal corporation budget 2022) करेगी. इस वर्ष शहर के लोगों को बजट से कई उम्मीदें हैं. नया टीपी नगर बसाने की महत्वकांक्षी परियोजना हो या फिर सड़क, नाली और बिजली की छोटी-मोटी समस्याएं सभी लोग इसका समाधान चाहते हैं. महापौर का दावा है कि बजट लोकहित को ध्यान में रखकर बनाया गया है. जो शहरवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा. पिछली बार नगर 67 वार्ड वाले नगर पालिक निगम कोरबा का बजट 732 करोड़ रुपए था. इस वर्ष इसमें बढ़ोतरी की उम्मीद है.

कोरोना काल के बाद बजट : कोरोना वायरस के 2 वर्ष के ग्रहण के बाद निगम के कार्यों ने कुछ रफ्तार पकड़ी है. लगातार पिछले 2 वर्षों तक नगर निगम का बजट समय पर पेश ही नहीं हो पाया था. जिसके कारण कई महत्वपूर्ण काम अधूरे हैं, तो कुछ बड़ी योजनाएं शासन स्तर पर लंबित है.पहली बार निगम के सदन को ठीक तरह से संचालित करने के लिए राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल की मौजूदगी में महापौर ने पार्षदों की बैठक बुलाई थी. बजट सत्र के दौरान किसी तरह का हंगामा ना हो और पार्षदों में असंतोष ना रहे इसके लिए सभी पार्षदों से प्रस्ताव लिए गए हैं.
 

नए ट्रांसपोर्ट नगर पर फोकस : बजट सत्र के पहले नगर पालिक निगम के सभी 67 वार्ड के पार्षदों से 20-20 लाख रुपए तक के विकास कार्यों के प्रस्ताव मंगाए गए थे. महापौर राज किशोर प्रसाद की माने तो सभी पार्षदों के प्रस्तावों को बजट में सम्मिलित किया गया है. प्रत्येक वार्ड को ध्यान में रखकर नगर पालिक निगम कोरबा का बजट तैयार किया गया है. जिससे शहर के विकास को नई रफ्तार मिलेगी. कोरबा शहर के बीचो-बीच टीपी नगर मौजूद है. जिसे बरबसपुर में शिफ्ट कर नया ट्रांसपोर्ट नगर बसाने का भूमि पूजन अब से लगभग 2 वर्ष पहले विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने किया था. इस बजट में नए ट्रांसपोर्ट नगर को बसाने को लेकर प्रावधान किया जा सकता है.
 

शहर का होगा कायाकल्प : इसी तरह सीएसईबी चौक के समीप मौजूद अशोक वाटिका को ऑक्सीज़ोन के तौर पर विकसित करने की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी. डीएमएफ से राशि भी मिल चुकी है. लेकिन काम लटका हुआ है. इस बजट में ऑक्सीज़ोन पर भी नजरें टिकी हुई है. इसके अलावा शहर के सुनालिया और इमलीडुग्गू चौक में अंडर ब्रिज, साकेत भवन से बालको तक फोरलेन सड़क का निर्माण, ध्यानचंद चौक से परसाभाठा फोरलेन सहित प्रगति नगर में प्रस्तावित सीवेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और सफाई के लिए वृहद परियोजना पर बजट में मुहर लग सकती है.
 

सड़क, नाली और पानी के लिए कैटेगरी : महापौर राज किशोर प्रसाद ने बताया कि इस बजट में सड़क, बिजली, पानी और बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं पर खास फोकस किया गया है. प्रत्येक पार्षद से प्रस्ताव मंगाया गया है. नाली, सड़क, बिजली के साथ ही पाइपलाइन विस्तार के लिए अलग-अलग कैटेगरी बना दी गई है. नाली की कैटेगरी अलग और सड़क की अलग बनाई गई है.


10% बढ़ोतरी की उम्मीद: पिछले वर्ष निगम का बजट 732 करोड़ रुपयों का था. जिसमें इस वर्ष 10% की वृद्धि की उम्मीद है. कर्मचारियों के वेतन भत्ते के अलावा शहर विकास से जुड़े अहम मुद्दों पर बजट सत्र के चर्चा होगी. पिछले वर्ष नगर पालिक निगम को स्वच्छता रैंकिंग में 3 स्टार मिले थे. इस वर्ष इसमें और भी बेहतर प्रदर्शन करने की कवायद जारी है. अंबिकापुर को स्वच्छता के मामले में राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाले आयुक्त प्रभाकर पांडे स्थानांतरित होकर फिलहाल कोरबा में है. जिनसे स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर काम की उम्मीद जताई जा रही है.

 


RELATED NEWS
Leave a Comment.