State News
शीघ्र प्रारंभ होगा शहर के ह्रदय स्थल पर वर्किंग वुमन के लिए हॉस्टल 14-Apr-2022

कामकाजी महिलओं के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक वर्किंग वुमन हास्टल का निर्माण दुर्ग के ह्रदय स्थल सिविल लाइन परिक्षेत्र में नगर निगम दुर्ग द्वारा किया गया है। जिसमें शीघ्र ही गैर सरकारी, शिक्षा और सार्वजनिक उपक्रमों में कार्यरत महिलाएं आवास के लिए आवेदन कर पाएंगी। आज कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे कामकाजी महिलाओं के लिए बने इस छात्रवास के निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि इस हास्टल के माध्यम से महिलाओं के लिए सुरक्षित वातावरण तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है। आज महिलाएं रोजगार के क्षेत्र में पुरूषों के साथ हर पायदान पर कदम से कदम मिला रही है। इन महिलाओं  को रहवासी स्तर पर किसी भी दिक्कत का सामना करना न पड़े इसके लिए इस हास्टल को सर्व सुविधायुक्त बनाया गया है। कलेक्टर ने कामकाजी महिला छात्रावास के  निर्माण मापदंड का गहन परीक्षण किया।
प्रयास विद्यालय राजीव गांधी कम्प्यूटर लैंब में संचालित होगी, हाईटेक आनलाइन इन्ट्राक्टिव क्लास- कलेक्टर प्रयास विद्यालय के निरीक्षण पर पहुंचे थे। जहां उन्होंने राजीव गांधी कम्प्यूटर में हाईटेक आनलाइन इन्ट्राक्टिव क्लास रूम का अवलोकन किया। 11वीं एवं 12 वीं के गणित व जीवविज्ञान संकाय के बच्चों के लिए प्रयास में इन्ट्राक्टिव क्लास रूम द्वारा बच्चों को सरल तरीके से जटिल सिद्धांतों को समझाने का प्रयास किया जाएगा। कम्प्यूटर लैब में बच्चें डिजिटल माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर अपने उज्जव भविष्य का निर्माण करेंगे।
प्रयास हास्टल में छात्राओं के सुरक्षा के दृष्टिकोण से वेब कैंम भी लगाए गये है। जिसकी जानकारी आदिवासी विभाग की सहायक आयुक्त श्रीमती प्रियवंदा रामटेके ने कलेक्टर को दी।
इसके अलावा ग्रीष्मकाल में जिले के नागरिकों को स्वच्छ पेयजल सुलभ रूप से   प्राप्त हो । इसके लिए कलेक्टर ने सांइस कालेज के सामने स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण करने के लिए पहंुचे थे। जहों उन्होंने संबंधित अधिकारियों से वाटर सप्लाई कनेक्टीविटी के बारे में जानकारी ली और वाटर सप्लाई में किसी प्रकार की दिक्कत न आये इसके लिए सप्लाई चेन के निरंतर मानीटरिंग के निर्देश दिये। इसके साथ-साथ कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय में बने नवीन वार्ड और हमर लैंब की स्थिति का जायजा भी लिया। उन्होंने सर्जिकल विंग के 70 बेडों जिसमें 12 बेड आईसीयू युक्त है और बर्न विंग के 18 एसी युक्त बेडों का का परीक्षण भी किया।
इस अवसर पर सहायक कलेक्टर  हेमंत नंदनवार, दुर्ग निगम आयुक्त  हरेश मंडावी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेे.पी. मेंश्राम, एसडीएम श्री विनय पोयाम, पीडब्ल्यूडी इंजीनियर   अशोक श्रीवास एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।



RELATED NEWS
Leave a Comment.