Top Story
मोहन, राम, लखन, श्याम, केदार, लक्ष्मी, विष्णु देव : छत्तीसगढ़ के खेवनहार 22-Dec-2023

*मोहन, राम, लखन, श्याम, केदार, लक्ष्मी, विष्णु देव : छत्तीसगढ़ के खेवनहार*

राज्यपाल के सामने बृजमोहन अग्रवाल ने ली मंत्री पद की शपथ.

सीएम साय ने कहा, ‘‘जल्द ही विभागों का आवंटन भी कर दिया जाएगा. मंत्रिमंडल में एक और पद बाद में भरा जाएगा.’’ छत्तीसगढ़ में 90 सदस्यीय विधानसभा में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 13 सदस्य हो सकते हैं. वर्तमान में छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्रिमंडल में तीन सदस्य- मुख्यमंत्री साय और दो उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा हैं. उन्होंने 13 दिसंबर को शपथ ली थी. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद 12 में से छह सदस्य-अरुण साव, लखनलाल देवांगन, श्याम बिहारी जायसवाल, ओपी चौधरी, टंक राम वर्मा और लक्ष्मी राजवाड़े अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से होंगे. वहीं तीन अन्य सदस्य -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, रामविचार नेताम और केदार कश्यप अनुसूचित जनजाति (एसटी) से होंगे.  राज्य मंत्रिमंडल में अनुसूचित जाति (एससी) से एक सदस्य दयालदास बघेल.

वहीं सामान्य वर्ग से दो सदस्य विजय शर्मा और बृजमोहन अग्रवाल होंगे. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद राजवाड़े मंत्रिमंडल में एकमात्र महिला सदस्य होंगी. शुक्रवार को शपथ लेने वाले नए मंत्रियों में अग्रवाल, नेताम, कश्यप और बघेल ने पिछली भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) सरकारों में भी मंत्री के रूप में कार्य किया है. वहीं भारतीय प्रशासनिक सेवा से राजनीति में आए चौधरी के साथ ही वर्मा और राजवाड़े पहली बार के विधायक हैं तथा जायसवाल एव देवांगन दूसरी बार के विधायक हैं. मुख्यमंत्री साय केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के पहले कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं तथा उप मुख्यमंत्री साव और शर्मा पहली बार के विधायक हैं. 

<div class="card_content" style="margin: 0px; padding: 0px; box-sizing: border-box; overflow: auto hidden; color: rgb(102, 102, 102); font-family: Cambay, " noto="" sans",="" "hind="" siliguri",="" vadodara",="" "baloo="" paaji="" 2",="" sans-serif;="" font-size:="" 20px;="" background-color:="" rgb(255,="" 255,="" 255);"="">

साव बिलासपुर से लोकसभा सदस्य रह चुके हैं. शुक्रवार को मंत्रिमंडल विस्तार के बाद साय सरकार में सरगुजा संभाग से चार, बिलासपुर संभाग से तीन, रायपुर और दुर्ग संभाग से दो-दो और बस्तर संभाग से एक सदस्य होंगे. राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हराकर भाजपा ने पांच वर्ष बाद सत्ता में वापसी की है. भाजपा ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 54 सीट जीती हैं, जबकि कांग्रेस 35 सीट ही हासिल कर सकी. राज्य में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को एक सीट मिली है. 

टंक राम वर्मा ने ग्रहण की मंत्री पद की शपथ

लक्ष्मी राजवाड़े ने भी राज्यपाल के सामने छत्तीसदगढ़ साय कैबिनेट के मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. लक्ष्मी राजवाड़े पहली बार विधायक चुनी गईं. वह पहले पंचायत सदस्य भी रही हैं. 

ओपी चौधरी ने ग्रहण की शपथ

राज्यपाल के सामने श्याम दूसरी बार विधायक चुने गए हैं. वे बीजेपी किसान मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. श्याम बिहारी जायसवाल ने साल 2010 में उपाध्यक्ष जनपद पंचायत के रूप में राजनीतिक करियर की शुरुआत की. 

लखन लाल देवांगन ने ली मंत्री पद की शपथ

केदार कश्यप चौथी बार विधायक चुने गए हैं और चुनाव में नारायणपुर सीट से 19188 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. वे पूर्व कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं. 

दयालदास बघेल ने ली मंत्री पद की शपथ

राम विचार नेताम ने मंत्री पद की शपथ ली. रामविचार नेताम बड़े आदिवासी नेता हैं और छठी बार विधायक चुने गए हैं.



RELATED NEWS
Leave a Comment.