Top Story
राज्य में महतारी वन्दन योजना हेतु अनाधिकृत आवेदन पत्र भराये जाने के संबंध में - तुलिका प्रजापति, संचालक महिला एवं बाल विकास 26-Jan-2024

फर्जी वेबसाइट के लिंक वायरल

छत्तीसगढ़ में अब महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए मिलेंगे 

महतारी वन्दन योजना अभी लागू नहीं की गयी है - लागू किए जाने की प्रक्रिया निर्णयाधीन है - संचालक महिला एवं बाल विकास

 

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना लागू नहीं हुई है, मगर इससे पहले ही महिलाओं से फॉर्म भरवाए जा रहे हैं। फॉर्म के नाम पर औरतों से पैसे भी लिए जा रहे हैं। महिलाओं की निजी जानकारी ली जा रही है, जिसके गलत इस्तेमाल होने का खतरा बना हुआ है। इस तरह के मामले बढ़ने की वजह से विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। कलेक्टर्स को कार्रवाई करने कहा गया है।
 
अनाधिकृत तरीके से फॉर्म भरवाए जाने की शिकायतें अधिकारियों के पास पहुंची तो अब महिला एवं बाल विकास संचालनालय हरकत में आया है। विभाग की ओर से जारी निर्देश में साफ कहा गया है कि महतारी वंदन योजना शुरू नहीं हुई है।
 
महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक तूलिका प्रजापति के आदेश से यह निर्देश सभी कलेक्टर को भेजे गए हैं। महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है।

संचालनालय
 
महिला एवं बाल विकास, छत्तीसगढ़ इन्द्रावती, भवन, ब्लाक-1, द्वितीय तल, नवा रायपुर, अटल नगर दूरभाष क्रमांक 0771-2234192, 2234188(Fax) email: [email protected] क्रमांक /1020/मबावि/23-24
 
प्रति,
 
1. कलेक्टर जिला- समस्त (छ.ग.)
 
रायपुर, दिनांक 23/01/2024 कार्यालय जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास दिनार (1)
 
24 JAN 2024
 
2. जिला कार्यक्रम अधिकारी / जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग जिला - समस्त, (छ०ग०)
 
जिला कार्यक्रम अधिकारी
 
विषयः- राज्य में महतारी वन्दन योजना हेतु अनाधिकृत आवेदन पत्र भराये जाने के संबंध में।
 
विषयांतर्गत लेख है कि प्रदेश में महतारी वन्दन योजना लागू किए जाने की घोषणा की गयी है, जिसके अंतर्गत पात्र / चयनित विवाहित महिलाओं को रू. 1000/- प्रतिमाह आर्थिक सहायता दिया जाना प्रस्तावित है। इस संबंध में अवगत होना चाहेंगे कि अभी महतारी वन्दन योजना लागू नहीं की गयी है तथा लागू किए जाने की प्रक्रिया निर्णयाधीन है। योजना लागू किए जाने की स्थिति में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विकसित किए गए वेब पोर्टल में विभाग के अमलो के माध्यम से ही फार्म भरे जाएगे तथा लाभ दिए जाने की कार्यवाही की जायेंगी। ऐसे अनेक प्रकरण प्रकाश में आए है, जिसमें अनाधिकृत लोगो के द्वारा महिलाओं से सम्पर्क कर महतारी वन्दन योजना से लाभ दिलाए जाने के फार्म उपलब्ध कराए जा रहे है एवं लाभ दिलाए जाने हेतु राशि ली जा रही है, जो कि पूर्णतः धोखाधड़ी का प्रकरण है।
 
अतः ऐसे प्रकरण संज्ञान में आते है तो तत्काल नियमानुसार विधिसम्मत कार्यवाही किए जाने का कष्ट करें तथा प्रत्येक स्तर पर यह सुनिश्चित करने का अनुरोध है कि आम जन को यह ज्ञात हो जाए कि विभाग द्वारा योजना को लागू किए जाने की स्थिति में निःशुल्क लाभ दिया जाएगा एवं इस हेतु पैसे लिए जाने के प्रकरण में, वे नियमानुसार विधिसम्मत कार्यवाही करें।
 
(तुलिका प्रजापति) Prajapath. 23.1.24
 
संचालक महिला एवं बाल विकास
 
रायपुर, दिनांक 23/01/2024
 
पृ. क्र. //021/मवावि/2023-24 प्रतिलिपि :-
 
1. सचिव, छ०ग० शासन, महिला एवं बाल विकास विभाग, मंत्रालय, महानदी भवन, नवा रायपुर, छ०ग० की ओर सूचनार्थ प्रेषित।
 
2. पुलिस अधीक्षक, जिला- समस्त, छत्तीसगढ़ की ओर सूचनार्थ।।
 
संचालक prajapan.
 
महिला एवं बाल विकास नवा रायपुर, अटल नगर, (छ०ग०)


RELATED NEWS
Leave a Comment.