Top Story
राज्य में शराब की कीमतों में लगभग 30 फीसदी की बढ़ोतरी 02-Apr-2024
छत्तीसगढ़ में मदिरा का सेवन हुआ महंगा, नई नीति के तहत सरकार ने लगभग 30 प्रतिशत बढ़ाई शराब की कीमत *महतारी वंदन योजना की भरपाई के लिए भाजपा ने शराब की कीमतों में वृद्धि कर अरबों रुपए वसूली का निकला रास्ता* अपने चुनावी घोषणा पत्र में भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ की महिलाओं को ₹1000 प्रतिमाह महतारी वंदन योजना के तहत देने की घोषणा की थी, भारतीय जनता पार्टी की इस गारंटी को महिलाओं ने हाथों हाथ लिया और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन गई अब सरकार बनने के बाद मोदी की गारंटी को अमल में लाने की बात हुई तो भारतीय जनता पार्टी ने 10 मार्च को छत्तीसगढ़ की महिलाओं को अपने वादे के तहत 70 लाख महिलाओं को₹1000 के हिसाब से महतारी वंदन योजना की राशि का भुगतान करके अपने वादे को निभाने की शुरुआत तो कर दी परंतु भारी भरकम रकम हर मां कहां से लाएं शायद इसके लिए भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने इसकी जिम्मेदारी प्रदेश के वित्त मंत्री ओपी चौधरी को सौंप कर उन्हें प्रतिमाह महतारी वंदन योजना के लिए वित्तीय व्यवस्था करने के निर्देश दिए | आईपीएस अधिकारी रहे ओपी चौधरी ने वित्तीय व्यवस्था के लिए शराब की कीमतों में भारी वृद्धि का रास्ता निकाला और साथ ही पूर्व की भूपेश बघेल सरकार के भू पंजीयन में 30% की छूट को समाप्त कर शासकीय खजाने में वृद्धि का फार्मूला लागू करवाया और कहा जाए तो शराब की कीमतों में वृद्धि और भूमि पंजीयन में दीजिए आ रही छूट की समाप्ति से वसूली कर महतारी वंदन योजना की भरपाई एक प्रकार से प्रदेश के नागरिकों के साथ धोखा किया जा रहा है| इसे यूं भी कहा जा सकता है कि पुरुषों से वसूल कर उन्हीं के घर की महिलाओं को महतारी वंदन योजना की राशि दी जा रही है | जबकि होना यह चाहिए था कि मोदी की गारंटी की जवाबदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केंद्र के खजाने से देनी चाहिए थी परंतु यहां तो इसकी टोपी उसके सर वाली बात हो गई |

 लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए शराब की कीमतों में बदलाव किया है. सरकार ने नई शराब नीति के तहत शराब के दाम बढ़ाए हैं. नई कीमतें एक अप्रैल से लागू हो गई हैं.

 अप्रैल महीने से नए वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत होते ही छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य भर में नए नियम लागू कर दिए हैं. लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए नई शराब नीति  के तहत शराब की कीमत बढ़ा दी है. जिसके बाद शराब की नई कीमतें सोमवार, एक अप्रैल से पूरे राज्य  में लागू हो गई हैं. सरकार के इस फैसले के बाद राज्य भर के शराब के शौकीन नई भाजपा सरकार को कोस रहे हैं.

15 प्रतिशत बढ़े दाम

बता दें कि नई शराब नीति के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में शराब की कीमतों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. सरकार के इस फैसले के बाद से शराब की नई दरें राज्य में लागू हो चुकी हैं. जिसको लेकर शराब के शौकीन लोगों में नाराजगी और मायूसी स्पष्ट तौर पर नजर आ रही है. 



RELATED NEWS
Leave a Comment.