Top Story
छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन का डॉयबिटीज शिविर - जांच के दौरान 80 % मरीजों को मधुमेह, 10 प्रतिशत नए मरीज मिले - शिविर में मधुमेह आहार पैटर्न की पुस्तिका भी बांटी गई 06-Jan-2019

मधुमेह के प्रति लोगों में अब जागरुकता बढ़ने लगी है, यह बात आज छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन एवं महावीर नगर गुरुव्दारा व्दारा आयोजित मधुमेह की जांच एवं परीक्षण के दौरान सामने आई। एसोसियेशन व्दारा महावीर नगर गुरुव्दारा के सहयोग से गुरुव्दारा परिसर में मधुमेह रोग परीक्षण एवं निदान पर एक विशेष शिविर का आयोजन किया गया था, जिसमें रुटीन शुगर टेस्ट के साथ ही  एबीवनएसी   रक्त की जांच की गई । शिविर में लगभग 70 मरीजों ने अपनी जांच कराई. डॉ. कुलदीप छाबड़ा और डॉ. रवि गुप्ता ने मरीजों का परीक्षण किया। डॉ. रवि गुप्ता नें बताया कि शिविर में लगभग 80 प्रतिशत मरीजों में मधुमेह पाया गया। इसमें अधिकांश पहले से डायबिटिक पाए गए जो अपना चेकअप कराने आए थे।  शिविर में लगभग 10 प्रतिशत ऐसे मरीज पाए गए जिन्हें पहली बार मधुमेह होने का पता चला मिली। शिविर के दौरान डायबिटीज के पुराने मरीजों को खान- पान में परहेज की जानकारी दी गई। डॉ कुलदीप छाबड़ा ने मधुमेह की जागरुकता संबंधी एक पुस्तिका”मधुमेह आहार पैटर्न “ का वितरण भी किया गया. पुस्तिका में डॉयबिटिज आहर योजना के अंतर्गत मधुमेह के नियंत्रण, आहार प्रबंधन, मधुमेह प्रबंधन के लक्ष्य, प्रतिबंधित आहार का प्रबंधन तथा मधुमेहर आहार तालिका जिसमें कैलौरी आधारित भोजना की जानकारी दी गई है। यह पुस्तिका डॉयबिटीज के मरीजों के लिए काफी उपयोगी है।

एसोसियेशन के संयोजक सरदार जी.एस. भामरा के अनुसार महावीर नगर में नियमित रुप से संचालित निःशुल्क चिकित्सा परामर्श केन्द्र में आज मधुमेह के उपचार और निदान के लिए यह निःशुल्क शिविर लगाया गया था। ऐसे शिविर का उद्देश्य आम लोगों में बीमारी के प्रति सजगता और जागरुकता बढ़ाना है।  श्री भामरा ने बताया कि महावीर नगर गुरुव्दारा में संचालित चिकित्सा केन्द्र में नियमित रुप से कई रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टर अपनी निःशुल्क सेवाएं दे रहे हैं। मानव कल्याण को समर्पित छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन व्दारा गुरुव्दारा परिसर में एक मेडिकल स्टोर का भी संचालित किया जा रहा है जहां सस्ती व जेनेरिक दवाएं उपलब्ध है।

CG 24 News - Singhotra



RELATED NEWS
Leave a Comment.