Entertainment News
कोरोना संकट के बीच इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटमिन्स का ले रहे हैं ओवरडोज? तो हो जाएं सावधान 03-Aug-2020

कोरोना वायरस से बचने के लिए विटामिन्स का ओवरडोज लेना शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कौनसे विटामिन के ओवरडोज से कैसे नुकसान हो सकता है.

कोरोना संकट के बीच डॉक्टर्स इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं और शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग विटामिन्स का सेवन कर रहे हैं. विटामिन्स लेने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है, लेकिन कई लोग विटामिन्स के ओवरडोज ले रहे हैं, जो कि शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

 

विटमिन A

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटमिन-ए आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसका सेवन करने से आंखों की नर्व्स में फैट जमा नहीं होता और सेल्स को लंबे समय तक हेल्दी रखता है. लेकिन ये ऐंटिऑक्सीडेंट की तरह भी काम करता है. अगर कोई फूड्स के जरिए विटामिन ए लेता है तो ये लाभदायक है, लेकिन इसे सप्लिमेंट्स के जरिए लिया जाता है तो ये आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है.

 

विटामिन C

 

विटामिन सी शरीर में इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है. कई फ्रूट्स के जरिए इसे शरीर में पहुंचा जाता है, वहीं अब कुछ लोग बड़ी मात्रा में इसे दवाई के जरिए ले रहे हैं. इस टैबलेट्स के माध्यम से ज्यादा लेने से पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है, उल्टी, दस्त जैसी बीमारी आपको शिकार बना सकती हैं ज्यादा लेने से पथरी भी हो सकती है.

 

विटमिन D

 

विटमिन डी को अगर कोई सप्लिमेंट्स के जरिए लेता है तो व्यक्ति की मांसपेशियों में अकड़न, दर्द या किडनी स्टोन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. विटामिन डी हमेशा डॉक्टर्स की सलाह से ही लें ताकि ओवरडोज से शरीर को कोई नुकसान न हो.



RELATED NEWS
Leave a Comment.