Entertainment News
Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया मई के महीने में कब है? जानें शुभ मुहूर्त और पंचांग 08-May-2021

Akshaya Tritiya 2021 Date: अक्षय तृतीया पंचांग के अनुसार 14 मई 2021 शुक्रवार को है. हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया को अत्यंत शुभ माना गया है. इस दिन शुभ कार्य करने से अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं.

Akshaya Tritiya 2021 Date: पंचांग के अनुसार वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 14 मई 2021 शुक्रवार को है. इस तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है. अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन स्वर्ण खरीदना भी शुभ माना गया है. अक्षय तृतीया की तिथि को बहुत ही शुभ माना गया है. 

 

अक्षय तृतीया शुभ मुहूर्त 
पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया 14 मई शुक्रवार को पूजा का मुहूर्त सुबह 05 बजकर 38 मिनट से 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. तृतीया तिथि का समापन 15 मई 2021 की सुबह 07 बजकर 59 मिनट पर होगा. 

 

अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है
अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि पूजा करने से जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है. इसके साथ ही सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान परशुराम जी जंयती मनाई जाती है. इसी दिन परशुराम जी का जन्म हुआ था. परशुराम जी को भगवान विष्णु का छठा अवतार माना गया है.

 

पितरों को प्रसन्न करें
अक्षय तृतीया का पर्व पितरों को प्रसन्न करने के लिए शुभ माना गया है. इस दिन पिंडदान करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है. पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होने से जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं. सतयुग और त्रेतायुग का आरंभ अक्षय तृतीया से ही माना जाता है. इसके साथ ही ऐसा माना जाता है कि इस तिथि पर ही द्वापर युग का समापन हुआ था.

More Photo
More Video
RELATED NEWS
Leave a Comment.