Entertainment News
दालचीनी और शहद से बनाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चाय, जानिए रेसिपी 08-May-2021

दालचीनी और शहद सभी घरों में मौजूद रहता है. इनका सेवन करने से हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. अगर आप भी इनका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप दालचीनी और शहद से बनी चाय पी सकते हैं.

कोरोना महामारी भारत में तेजी से पैर पसार रही है. ये एक ऐसी बीमारी जो कब हमारे शरीर में प्रवेश कर जाए इसका पता भी नहीं चलता है. ऐसे में इस वायरस से लड़ने के किए आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है. इम्यूनिटी का मतलब है शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता. अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो आपका शरीर कोरोना वायरस या दूसरे वायरस से लड़ने में सक्षम होगा. आपको जल्द छोटी-मोटी परेशानी नहीं होंगी. इम्यूनिटी को मज़बूत बनाने के लिए आप किचन में मौजूद कुछ मसालों की मदद ले सकते हैं. इन्हें खाने से हमारी इम्यूनिटी स्ट्रॉग होती है. इन्ही में से एक मसाला है दालचीनी, जिसे शहद में मिलाकर खाने से सेहत अच्छी  रहती है और इम्यूनिटी मजबूत  होती है. दालचीनी और शहद का उपयोग जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों से बचने के लिए भी किया जाता है.

 

दालचीनी और शहद के फायदे

 

आपको बता दें शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंजाइम पाए जाते हैं जिससे शरीर अंदर से ठीक और मजबूत होता है. शहद संक्रमण के खिलाफ एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करता है. वहीं दालचीनी का सेवन करने से कई बीमारियों का इलाज हो सकता है. शरीर को ठीक रखने के लिए दालचीनी खाने की सलाह आयुर्वेद में की जाती है. शहद और दालचीनी से सूजन कम होती है और एलर्जी की परेशानी भी खत्म होती है. शहद दालचीनी खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. चाय में शहद और दालचीनी डालकर पीने से आप शरीर को संक्रमण से बचा सकते हैं. इसलिए आप अच्छे स्वास्थ्य के लिए शहद और दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे बनाएं शहद और दालचीनी वाली चाय?

 

शहद-दालचीनी से बनाएं चाय

 

सबसे पहले 1 कप पानी को पैन में उबाल लें. अब उसमें एक चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं. अब इसे मिक्स कर लें. पानी को 2 से 3 मिनट के लिए पकाएं. अब इसे एक कप में डालें और एक चम्मच शहद मिला लें. अब इसे गर्म-गर्म ही पिएं.

 

कब पिएं शहद-दालचीनी वाली चाय?

 

आप इस चाय को घर में आसानी से बना सकते हैं. कोशिश करें इस चाय को सुबह खाली पेट पी लें, लेकिन अगर आपको सुबह दूध की चाय ही पीनी है तो आप 11 बजे के आसपास या शाम को भी इस चाय को पी सकते हैं.



RELATED NEWS
Leave a Comment.