Entertainment News
उपवास वाली स्वादिष्ट रेसिपी का उठाएं आनंद, इस तरह करें तैयार 30-Jun-2023

कुट्टू की पूरी के लिए सामग्रियां
कुट्टू का आटा एक कप, उबला दो आलू, दो से तीन चम्मच धनिया बारीक कटी हुई, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च का पाउडर, आधा छोटा चम्मच सेंधा नमक और पूरी तलने के लिए तेल. 

कुट्टू की पूरी बनाने का तरीका
सबसे पहले आटे में दो छोटा चम्मच तेल डालें, आलू छीलकर बारीक करें और आटे में मिक्स करें. अब, धनिया, काली मिर्च और नमक को मिश्रण में अच्छे से मिलाएं. आटा को गूथने में एक चौथाई कप पानी की जरूरत हो सकती है. आटा को 10 मिनट तक ढंक कर रख दें, उसके बाद पूरी बनाना शुरू करें. उससे पहले हाथ को तेल से चिकना करें और आटे को थोड़ा मसलें. अब आटे की लोई बनाकर सूखे आटे में पूरी बेलें. तेल गर्म होने के बाद अब उसमें पूरी को ब्राउन होने तक तलें.

आलू रसेदार के लिए सामग्रियां
500 ग्राम आलू काटा हुआ, एक चौथाई कप घी, एक छोटा चम्मच जीरा, एक चम्मच अदरक कटा हुआ, आधा कप योगर्ट, आधा छोटा चम्मच अदरक का पाउडर 2 छोटा चम्मच सेंधा नमक, आधा छोटा चम्मच मिर्च पाउडर.

 

आलू रसेदार बनाने का तरीका
घी को गर्म करें, जीरा को मिलाएं और जब कोलाहल होना शुरू हो तो योगर्ट को शामिल करें. हिलाकर तलें यहां तक कि घी अलग हो जाए. अदरक पाउडर, नमक, मिर्च पाउडर मिलाएं. अच्छी तरह मिश्रित होने तक कुछ मिनट हिलाएं.

अब आलू को मिलाएं और उच्च तापमान पर रखें, यहां तक कि थोड़ा तला हुआ दिखने लगे. 2 कप पानी मिलाएं और उबलने दें. करीब 15 मिनट के लिए नर्म होने तक उबालें. कुट्टू के आटा से बने पकोड़ा या पूरी के साथ पेश करें. 

खस्ता साबूदाना की टिक्की के लिए सामग्री
125 ग्राम साबूदाना, 130 ग्राम आलू, 5 ग्राम हरी मिर्च पिसी हुई, 3 ग्राम काजू पीसा हुआ, 3 ग्राम जीरा पाउडर, 3 ग्राम सूखे आम का पाउडर, 2 ग्राम सेंधा नमक, 300 मिलीलीटर तेल. 

खस्ता साबूदाना की टिक्की बनाने का तरीका
रात भर के लिए साबूदाना को डूबो दें और अगल दिन छान लें. आलू को उबालें और अच्छी तरह कुचलें. साबूदाना में मिक्स करें और हरी मिर्च, काजू, जीरा पाउडर के साथ सूखे आम का पाउडर और सेंधा नमक शामिल करें. मिक्सचर को छोटे आकार में पैटी बनाएं और तलें यहां तक कि गर्म तेल में सुनहरा ब्राउन हो जाए. अब उसे चटनी के साथ पेश करें. 

कच्चे केले की टिक्की की सामग्रियां
12 कच्चा केला, 1 चम्मच हरी मिर्च कटी हुई, 1 चम्मच लाल मिर्च का पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच गरम मसाला, 1 चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच तिल, सेंधा नमक स्वाद के मुताबिक.

कच्चे केले की टिक्की बनाने का तरीका
कच्चा केला को प्रेशर कूकर में 2 से 3 सीटी बजने तक उबालें, ठंडा होने के लिए उसे छोड़ दें, आलू से छिलका हटाएं और अच्छी तरह मसलें. केला को एक प्याले में लाल मिर्च पाउडर, नींबू जूस, कटी हुई धनिया पत्ती, धनिया पाउडर और गरम मसाला के साथ डालें, अच्छी तरह मिलाएं. अपनी हथेली पर तेल लगाएं, मिक्सचर को छोटे हिस्सों में कर लें और भरे. एक हिस्सा को अपनी हथेली पर लें और उसे आहिस्ता से चपटा करें. कुट्टू के आटे में पहले उसे गोल करें, फिर उस पर तिल को छिड़कें, आहिस्ता से दबाएं और उसे किनारे कर दें. कड़ाही में एक चम्मच तेल को शामिल करें, उस पर टिक्की को रखें और टिक्की के आसपास थोड़ा और तेल फैलाएं, मध्यम आंच पर पकाएं, तलें यहां तक कि रंग में गोल्डन ब्राउन हो जाए. 



RELATED NEWS
Leave a Comment.