Sports News
एशिया कप से पहले कप्तान ने ही लिया संन्यास, भावुक हुए फैंस, रोते-रोते सबके सामने किया ऐलान 06-Jul-2023

Asia Cup 2023 : पाकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में इसी साल एशिया कप (Asia Cup-2023) खेला जाना है. इससे पहले दिग्गज खिलाड़ी और टीम के कप्तान ने ही संन्यास का ऐलान कर दिया. बता दें कि ये टूर्नामेंट इस बार वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. इसी साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप भी खेला जाना है।

कप्तान ने ही लिया संन्यास

जिस दिग्गज का जिक्र हो रहा है, वह कोई और नहीं बल्कि बांग्लादेश के वनडे कप्तान तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) हैं. तमीम ने बांग्लादेश में ही प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रोते-रोते संन्यास का ऐलान किया. 34 साल के तमीम ने अपने करियर में 241 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले. उन्होंने इस दौरान 14 शतक और 56 अर्धशतकों की मदद से 8313 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 70 टेस्ट और 78 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

16 साल के करियर पर लगाया विराम

तमीम इकबाल ने वर्ल्ड कप शुरू होने से महज तीन महीने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. इससे उनके 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर का भी अचानक अंत हो गया. पत्रकारों की भीड़ से घिरे तमीम बेहद भावुक नजर आए. वह आंसुओं में डूबे हुए थे, जब उन्होंने गुरुवार को चटगांव में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की. उन्होंने बांग्लादेश के तीन वनडे मैचों की सीरीज में अफगानिस्तान से हारने के एक दिन बाद ये ऐलान किया.

सही समय आ गया है…

तमीम ने कहा, ‘यह मेरे करियर का अंत है. मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है. सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया. मैं इस क्षण से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं. अफगानिस्तान के खिलाफ बुधवार को मेरा आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था. ये अचानक लिया गया फैसला नहीं है, मैं अलग-अलग कारणों के बारे में सोच रहा था. मैं यहां इसका जिक्र नहीं करना चाहता. इस बारे में अपने परिवार के सदस्यों से बात की है. मुझे लगा कि यह सही वक्त है. मेरे लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का समय आ गया है.’

इन लोगों को कहा शुक्रिया

पिछले साल तमीम ने टी20 इंटरनेशनल करियर को भी अलविदा कह दिया था. वह अपना आखिरी टेस्ट मैच अप्रैल में बांग्लादेश के खिलाफ खेले. उन्होंने कहा, ‘मुझे कुछ लोगों को धन्यवाद देने की जरूरत है, जिसके वे हकदार हैं. मैंने हमेशा कहा है कि अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए क्रिकेट खेला. मेरे सबसे छोटे चाचा, उनका नाम अकबर खान है. मैंने अपने पहले क्रिकेट टूर्नामेंट में जाने के लिए उनका हाथ पकड़ा था. मेरे कोच, और उन सभी खिलाड़ियों को धन्यवाद देता हूं जिनके साथ मैंने अंडर-13, अंडर-15, अंडर-17, अंडर-19, ए टीम में खेला. क्रिकेट बोर्ड ने मुझे इतने लंबे समय तक देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया. बांग्लादेश की कप्तानी भी की, उन सभी को धन्यवाद.’

वर्ल्ड कप में कौन करेगा कप्तानी?

अब सवाल उठता है कि बांग्लादेश की कप्तानी वनडे वर्ल्ड कप में कौन करेगा. अभी तमीम के उत्तराधिकारी का भी ऐलान नहीं किया गया है. फिलहाल शाकिब अल हसन टी20 फॉर्मेट में बांग्लादेश की कप्तानी करते हैं. वहीं, लिटन दास टेस्ट में टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं.



RELATED NEWS
Leave a Comment.