Entertainment News
सर्दियों में गर्मागर्म गाजर के हलवे की मिठास एक अलग ही मज़ा देती है. 23-Nov-2023

गाजर का हलवा रेसिपी (Gajar ka Halwa Recipe): विंटर सीजन में गाजर का हलवा मुंह में एक ‘स्पेशल स्वाद’ को घोल देता है. गर्मागर्म गाजर के हलवे की मिठास एक अलग ही मज़ा देती है. इतना ही नहीं पौष्टिकता के मामले में भी गाजर का हलवा किसी से कम नहीं हैं. यही वजह है कि सर्दियों में गाजर के हलवे की डिमांड काफी बढ़ जाती है. चाहे कोई पार्टी हो या फंक्शन गाजर का हलवा उसकी जान होता है. दरअसल गाजर का हलवा एक ऐसी स्वीट डिश है जिसे बच्चे हों या बुजुर्ग सभी काफी पसंद करते हैं और इसे चाव ले लेकर खाते हैं.
आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो गाजर का हलवा आपके लिए एक परफेक्ट स्वीट डिश हो सकती है. बाजार की तर्ज पर ही आप घर पर स्वादिष्ट गाजर का हलवा बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपकी काफी मदद कर सकती है. इससे आप आसानी से टेस्टी गाजर का हलवा तैयार कर सकते हैं

 

गाजर का हलवा बनाने के लिए सामग्री
गाजर – 1 किलो
मावा (खोया) – 1 कप
दूध – 2 कप
बादाम – 8-10
काजू – 8-10
पिस्ता – 8-10
किशमिश – 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
देसी घी – 1/2 कप
चीनी – 1 कप (स्वादानुसार)

गाजर का हलवा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर गाजर का हलवा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले गाजर को पानी से धोकर एक सूती कपड़े से पोछ लें. इसके बाद गाजर को कद्दूकस कर लें. आप चाहें तो गाजर के छिलके उतारकर भी उसे कद्दूकस कर सकते हैं. अब काजू, बादाम, पिस्ता के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. इसके बाद एक कड़ाही में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसके एक मिनट बाद दूध में कद्दूकस गाजर को डाल दें.

दूध में गाजर को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद पकने दें. जब तक मिश्रण पक रहा है उतनी देर तक बीच-बीच में करछी की मदद से इसे चलाते रहें. इस मिश्रण को तब तक पकने देना है जब तक कि दूध गाढ़ा न हो जाए और गाजर का पानी पूरी तरह से सूख न जाए. इसके बाद मिश्रण में देसी घी और स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. इस दौरान गैस की फ्लेम को मीडियम पर ही रहने दें.

अब हलवे को तब तक चलाते हुए पकाएं जब तक कि चीनी अच्छी तरह से एकसार न हो जाए. इसके बाद गाजर के हलवे में मावा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. मावा डालने से पहले उसे अच्छी तरह से मसल लें. इसके बाद हलवे में कटे हुए काजू, पिस्ता, बादाम और किशमिश डालकर मिला लें. आखिर में इलायची पाउडर डालकर हलवे को पकाएं. हलवा पूरी तरह से पकने में 30-35 मिनट का वक्त लग सकता है. इसके बाद गैस बंद करें. आपका स्वादिष्ट गाजर का हलवा बनकर तैयार हो चुका है. इसे सर्व करने से पहले ड्राई फ्रूट्स कतरन से गार्निश करें.



RELATED NEWS
Leave a Comment.