Entertainment News
सर्दियों के मौसम में धूप सेंकने का अपना ही आनंद होता है बल्कि सेहत के लिए भी कई फायदे होते हैं 27-Nov-2023

सर्दियों के मौसम में जब धूप निकलती है तो बाहर जाकर थोड़ी देर धूप सेंकने का अपना ही आनंद होता है. हल्की गर्माहट भरी इस धूप में बैठने से न सिर्फ शरीर को गर्माहट मिलती है बल्कि सेहत के लिए भी कई फायदे होते हैं. ठीक उसी तरह जैसे हमारे शरीर को भोजन की आवश्यकता होती है, वैसे ही सूर्य की रोशनी यानी धूप भी हमारे स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बेहद जरूरी होती है. भोजन से ऊर्जा मिलती है तो वहीं धूप से विटामिन डी बनता है, जो हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए आवश्यक होता है. साथ ही यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. इसलिए सर्दियों में भी रोजाना कुछ समय धूप सेंकना बेहद जरूरी हो जाता है..

विटामिन डी 
सर्दियों में भी धूप से विटामिन डी मिलता है दरअसल, हमारा शरीर सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर विटामिन डी का निर्माण करता है. यह विटामिन हमारी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह कैल्शियम के अवशोषण में मदद कर हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है. विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर व रुक्खी हो जाती हैं और टूटने का खतरा बढ़ जाता है. सर्दियों में धूप से इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा प्राप्त होती है, जिससे हड्डियां मजबूत व स्वस्थ बनी रहती हैं. 

बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है 
यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे हमारा शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों और संक्रमणों का मुकाबला करने में सक्षम हो पाता है. सर्दी के मौसम में वैसे भी बीमारी जल्दी पकड़ करती है. 

मूड अच्छा बना रहता है 
धूप में रहने से शरीर में एंडोर्फिन्स नामक हार्मोन्स का स्राव होता है जो हमारे मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ये हार्मोन्स शरीर और दिमाग को आराम पहुंचाते हैं और तनाव को कम करने में सहायक होते हैं. सूरज की रोशनी में रहकर हमारा मन ज्यादा शांत और प्रसन्न रहता है. 



RELATED NEWS
Leave a Comment.