Entertainment News
इस साल मकर संक्रां​ति का महापर्व पर कर लें ये आसान उपाय 13-Jan-2024

मकर संक्रां​ति के अवसर पर आप सूर्य पूजा करने के बाद काले तिल, गुड़, गेहूं या सप्तधान्य, गरम कपड़े, कंबल, घी, तांबे के बर्तन या तांबा, सोना आदि का दान करें. काले तिल के दान से आपको सूर्य और शनि दोनों का ही आशीर्वाद प्राप्त होगा क्योंकि मकर शनि देव का घर है और मकर संक्रांति पर सूर्य देव उसमें विराजमान होंगे.

मकर संक्रां​ति पर शनि देव ने सूर्य देव को काले तिल दिए थे, इससे प्रसन्न होकर सूर्य देव उनके घर को धन—धान्य से भर दिया. मकर संक्रांति पर दान करने से कुंडली का सूर्य दोष दूर होता है.

स्नान और सूर्य अर्घ्य
15 जनवरी को मकर संक्रां​ति के अवसर पर सबसे पहले स्नान करें. गंगा स्नान करेंगे तो बहुत उत्तम होगा. यदि संभव न हो तो घर पर ही पानी में गंगाजल डालकर स्नान कर लें. उसके बाद लाल या पीले रंग के वस्त्र पहनें. फिर सूर्य देव को अर्घ्य दें.

सूर्य देव को अर्घ्य देने के लिए एक तांबे के लोटे में पानी भर लें. फिर उसमें लाल चंदन, गुड़ और लाल गुड़हल का फूल या लाल रंग का कोई फूल डाल दें. फिर सूर्य देव के किसी भी एक मंत्र का उच्चारण करते हुए अर्घ्य दें. मकर संक्रांति के अलावा प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य दे सकते हैं. इससे सूर्य देव प्रसन्न होंगे और आपके करियर में उन्नति होगी.



RELATED NEWS
Leave a Comment.