Entertainment News
सर्दियों में तिल खाना सेहत (Health) के लिए अच्छा माना जाता है. 16-Jan-2024

तिल के लड्डू की रेसिपी ठंड के मौसम में बनाई जाती है. अक्‍सर महिलाएं इन्‍हें बना कर रख लेती हैं. बच्चो से लेकर बड़ो तक सभी को ये बहुत पसंद आते है. इसकी वजह यह भी है कि इन लड्डुओं का स्‍वाद  (Taste) तो अच्‍छा होता ही है. साथ ही सर्दियों में तिल खाना सेहत (Health) के लिए अच्छा माना जाता है. ये शरीर को गर्म रखते है और ऊर्जा देते हैं. यही वजह है कि पुराने समय से सर्दियों में इन्‍हें बनाया जाता रहा है. इस बार आप भी इन सर्दियों में तिल गुड़ के लड्डू जरूर ट्राय करें.

तिल के लड्डू की सामग्री
तिल- 2 कप (250 ग्राम)
गुड़- 1 कप (250 ग्राम)
काजू- 2 टेबल स्पून
बादाम- 2 टेबल स्पून
छोटी इलाइची - 7 से 8 (पिसी हुई)
घी - 2 छोटी चम्मच

तिल के लड्डू बनाने की विधि
तिल को अच्छी तरह साफ कर लीजिए. कड़ाही को गरम कीजिए. फिर मीडियम आंच पर लगातार चमचे से चलाते हुए तिल को हल्के ब्राउन होने तक इसमें भून लीजिए. भुने तिल को एक प्लेट में निकालकर थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए. भुने तिल से आधे तिल निकाल कर इन्‍हें हल्का सा कूट लीजिए या मिक्सी से हल्का सा चलाकर दरदरा कर लें.

कड़ाही में एक चम्मच घी डालकर गरम कीजिए, गुड़ के टुकड़े डालिए और बिल्‍कुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिए. गुड़ पिघलने पर आग तुरन्त बन्द कर दीजिए. गुड़ के ठंडा होने के बाद इसमें भुने कुटे हुए तिल अच्छी तरह मिलाइए. फिर इसमें काजू बादाम और इलाइची का पाउडर भी मिक्स कर दीजिए. गुड़ तिल के लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है. इसे कड़ाही से एक प्लेट में निकाल लीजिए और जरा सा ठंडा होने दीजिए.

हाथ को घी लगाकर चिकना कीजिए. मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण लगभग एक टेबल स्पून उठाइये गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइये. तिल गुड़ के लड्डू तैयार हैं. तैयार लड्डू को 4-5 घंटे खुली हवा में छोड़ दीजिए. बिना मेवे के भी तिल गुड़ के लड्डू बना सकते हैं.



RELATED NEWS
Leave a Comment.