Entertainment News
ज्यादा गर्म पानी पीने का सबसे खराब असर आपकी किडनी पर पड़ता है. 20-Jan-2024
  1. अगर आप गर्म पानी को लिमिट में पी रहे हैं तो कोई बात नहीं लेकिन अगर आप इसे ज्यादा पी रहे हैं तो आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आपकी भोजन नली को भी नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि इसकी परत काफी नाजुक होती है और ज्यादा गर्म पानी से वो खराब हो सकती है. ज्यादा गर्म पानी पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है और इससे अपच, एसिडिटी आदि की परेशानी पैदा हो जाती है.
  2. गर्म पानी का ज्यादा उपयोग करने से मुंह में छाले होने की शिकायत होती है. देखा जाए तो ये आपके नाजुक होठों को भी नुकसान पहुंचाता है, साथ ही साथ इससे आपके गले की अंदरूनी त्वचा को भी झुलसा देता है. गले की नाजुक परतें ज्यादा गर्म पानी के यूज से झुलस सकती है. इसे ज्यादा पीने से गला हमेशा सूखा सूखा महसूस करता है. 
  3. गर्म पानी से शरीर की प्यास नहीं बुझती है, ऐसे में अगर आप लगातार गर्म  पानी पीते रहेंगे तो शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइ़ड्रेशन की परेशानी हो सकती है. इसलिए अगर आप गर्म पानी का ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो बीच बीच में ठंडा या सामान्य पानी भी पीते रहें. 
  4. जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीने का सबसे खराब असर आपकी किडनी पर पड़ता है. ऐसी स्थिति में किडनी बॉडी से टॉक्सिन पदार्थों को फिल्टर नहीं कर पाती और लगातार ऐसा होता रहे तो किडनी खराब हो सकती है.
  5. जरूरत से ज्यादा गर्म पानी पीने का असर आपकी नींद पर भी पड़ सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जो लोग गर्म पानी ज्यादा पीते हैं, उनको नींद की कमी से जूझना पड़ता है.


RELATED NEWS
Leave a Comment.