Entertainment News
सर्दियों के मौसम में तो खास तौर पर मेथी मटर मलाई का लुत्फ उठाया जाता है.मेथी मटर मलाई बनाने की सिंपल रेसिपी. 30-Jan-2024

लंच या डिनर के लिए मेथी मटर मलाई एक परफेक्ट फूड डिश है. इसके लाजवाब स्वाद की वजह से अक्सर पार्टी या फंक्शन में मेथी मटर मलाई को बनाया जाता है. सर्दियों के मौसम में तो खास तौर पर मेथी मटर मलाई का लुत्फ उठाया जाता है. स्वाद से भरपूर इस सब्जी को बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है. आपके घर अगर कोई मेहमान आने वाले हैं और आप उन्हें इंप्रेस करना चाहते हैं तो भी सब्जी के तौर पर मेथी मटर मलाई एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है.
मेथी मटर मलाई बनाने के लिए हरी मटर, मेथी के पत्ते और ताजा क्रीम का उपयोग किया जाता है. इसके साथ ही इसमें पड़ने वाले मसाले सब्जी का स्वाद काफी बढ़ा देते हैं. आइए जानते हैं मेथी मटर मलाई बनाने की सिंपल रेसिपी.

मेथी मटर मलाई बनाने के लिए सामग्री
मटर दाने – डेढ़ कप
मेथी भाजी – 2 कप
ताजा क्रीम – 3-4 टेबलस्पून
प्याज – 1
लहसुन कलियां – 3-4
हरी मिर्च – 1
काजू – 2 टेबलस्पून
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
अदरक कटा – 1 टी स्पून
हरी इलायची – 1
दूध – 1/2 कप
तेल – 2-3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मेथी मटर मलाई बनाने की विधि
मेथी मटर मलाई बनाने के लिए सबसे पहले मेथी पत्तो को साफ कर उन्हें अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद पत्ते तोड़कर डंठल अलग कर लें. फिर प्याज और हरी मिर्च बारीक काट लें. अब एक कड़ाही में 1 टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें बारीक कटा प्याज, इलायची और दालचीनी डालकर भूनें. प्याज को तब तक भूनना है जब तक कि नरम होकर उसका रंग हल्का गुलाबी न हो जाए.

जब प्याज का रंग हल्का गुलाबी हो जाए तो उसमें बारीक कटा लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और काजू डालकर मिलाएं. इसके बाद सभी चीजों को चलाते हुए 2 मिनट तक भूनें. इसके बाद गैस बंद कर दें. जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे मिक्सर ग्राउंडर में डालकर ग्राइंड करें और बारीक पेस्ट तैयार कर लें. पेस्ट बनाने के दौरान जरुरत के हिसाब से पानी भी मिक्स किया जा सकता है.

अब एक अन्य कड़ाही में 2 टी स्पून तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें तैयार किया गया पेस्ट डालें. पेस्ट को चलाते हुए तब तक भूनना है जब तक कि उसका तेल अलग न हो जाए. इसके बाद इसमें कटे हुए मेथी के पत्ते डालें और 2-3 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद सब्जी में मटर के दानें और स्वादानुसार नमक डालकर करछी की मदद से मिलाएं.

इस मिश्रण को 2 से 3 मिनट तक और भून लें. इसके बाद इसमें आधा कप दूध और आधा कप पानी डालकर मिलाएं और करछी से मिक्स करें. अब सब्जी को तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर मेथी मटर मलाई की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे रोटी, नान या पराठे के साथ सर्व करें.



RELATED NEWS
Leave a Comment.