Entertainment News
आलू मेथी की सूखी सब्जी, इस रेसिपी की मदद से बनाएं 31-Jan-2024

आलू मेथी की सब्जी लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खायी जा सकती है. स्वाद और पोषण से भरपूर आलू मेथी की सब्जी का स्वाद बड़ों के साथ बच्चों को भी काफी पसंद आता है और वे इसे बड़े चाव से खाते हैं. आलू मेथी की सूखी सब्जी को बच्चे टिफिन में ले जाना भी पसंद करते हैं. सर्दियों का सीजन शुरू होते हैं बाजार में मेथी की आवक शुरू हो जाती है और इसी के साथ आलू मेथी की सूखी सब्जी (Aloo Methi Ki Sabji) बनाकर खाने का दौर चल पड़ता है. स्वाद के साथ ही सेहत के लिहाज से भी आलू मेथी की सब्जी काफी लाभकारी होती है.
आलू मेथी की सब्जी का स्वाद जितना जानदार है, इसे बनाना उतना ही सरल है. आप भी अगर आलू मेथी की सूखी सब्जी खाना पसंद करते हैं और इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी को फॉलो कर इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं.

आलू मेथी की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
मेथी कटी – 4 कप
आलू उबले – 2 कप
जीरा – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
लहसुन कटा – 1 टी स्पून
अदरक कटा – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 1
सूखी लाल मिर्च – 2
हल्दी – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
तेल 3-4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

आलू मेथी की सब्जी बनाने की विधि
आलू मेथी की सूखी सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले मेथी को लें और उसे साफ कर धो लें. इसके बाद मेथी के पत्ते तोड़कर डंठल को अलग कर दें. इसके बाद पत्तों को बारीक काट लें. अब आलू को उबालें और उनके छिलके उतारकर चौकोर टुकड़ों में काटें. इसके बाद अदरक, लहसुन, हरी मिर्च के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. अब एक बाउल में कटी हुई मेथी डालें और उसमें थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से टॉस करें और 15 मिनट के लिए अलग रख दें.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद कटा लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और लाल मिर्च डालें और सभी को 30 सेकंड तक भून लें. इसके बाद ऊपर से हल्दी पाउडर और आलू के टुकड़े डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करें और आलू को चलाते हुए 3-4 मिनट तक पकाएं.

अब आलू में मेथी के पत्ते, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद सब्जी को ढककर 45 मिनट तक और पकने दें. इस दौरान बीच-बीच में करछी की मदद से सब्जी को चलाते रहें. जब मेथी अच्छी तरह से नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें. लंच या डिनर के लिए स्वादिष्ट आलू मेथी की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे रोटी या पराठे के साथ सर्व करें.



RELATED NEWS
Leave a Comment.