Entertainment News
बेहद आसानी से लंच या डिनर में टमाटर की कढ़ी को बनाकर खा सकते हैं. 31-Jan-2024

टमाटर की कढ़ी का सुनकर हो सकता है एक बानगी आप चौंक जाएं. टमाटर की सब्जी, टमाटर का सूप का लुत्फ तो आपने कई बार उठाया होगा लेकिन क्या कभी टमाटर की कढ़ी का ज़ायका लिया है. आमतौर पर भारतीय घरों में बेसन और दही से कढ़ी बनायी जाती है लेकिन पारंपरिक कढ़ी के साथ ही टमाटर की कढ़ी का स्वाद भी काफी पसंद किया जाता है. टमाटर की कढ़ी पौष्टिकता से तो भरपूर होती ही है, इसे बनाना भी आसान होता है. आप चाहें हो बेहद आसानी से लंच या डिनर में टमाटर की कढ़ी को बनाकर खा सकते हैं.
रूटीन की सब्जियों को खा-खाकर अगर आप बोर हो चुके हैं तो टमाटर की कढ़ी को एक बार ज़रूर ट्राई कर सकते हैं. टमाटर की कढ़ी को रोटी के अलावा चावल से भी खाया जा सकता है. आइए जानते हैं टमाटर की कढ़ी बनाने की आसान रेसिपी.

टमाटर की कढ़ी बनाने के लिए सामग्री
टमाटर – 7-8
बेसन – 1/4 कप
जीरा – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
राई – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया – 3 टेबलस्पून
अदरक – 1/2 टी स्पून
हींग – 2 चुटकी
तेल – 3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

टमाटर की कढ़ी बनाने की विधि
टमाटर की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को धोएं और उन्हें बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें. इसके बाद टमाटर को मिक्सी जार में डालकर इन्हें ग्राइंड करें और पेस्ट तैयार कर लें. अब पेस्ट को एक बर्तन में निकाल लें. अब एक कड़ाही में 3 टेबलस्पून तेल डाले और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई, हींग और जीरा डालकर तड़काएं. कुछ सेकंड बाद इसमें हल्दी, अदरक के बारीक कटे टुकड़े, धनयिा पाउडर और कढ़ी पत्ते डाल दें और भूनें.

जब मसाले अच्छी तरह से भुन जाएं तो इसमें तैयार किया हुआ टमाटर का पेस्ट डालें और बड़ी चम्मच से मिक्स करने के बाद पकने दें. इस दौरान एक बर्तन में बेसन डालें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर फेंट लें जिससे बेसन की गुठलियां पूरी तरह से खत्म हो जाएं. इसके बाद बेसन के घोल में एक से डेढ़ कप पानी मिलाकर घोल को पतला कर दें.

जब घोल पतला हो जाए तो उसे कड़ाही में डाल दें और टमाटर पेस्ट के साथ अच्छी तरह से घोल दें. 1 मिनट तक पकाने के बाद अब कढ़ी जितनी मात्रा में बनाना चाहते हैं उस हिसाब से पानी और मिलाएं. इसके बाद कढ़ी को धीमी आंच पर पकाएं. कढ़ी को तब तक पकाना है जब तक कि यह गाढ़ी न हो जाए. इस दौरान कढ़ी को बीच-बीच में चम्मच की मदद से चलाते रहे. इसके बाद गैस बंद कर दें. स्वादिष्ट टमाटर क कढ़ी बनकर तैयार है. इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें.

 



RELATED NEWS
Leave a Comment.