Entertainment News
आलू का पराठा देखकर मुंह में आ जाएगा पानी, लंच-डिनर बनेगा स्पेशल, सिंपल रेसिपी 06-Mar-2024

लंच हो या फिर डिनर, आलू का पराठा हर जगह फिट हो जाता है. स्वाद से भरपूर आलू का पराठा एक फेमस इंडियन फूड डिश है. स्ट्रीट फूड हो या फिर घर पर बनायी जाने वाली डिश, आलू का पराठा दोनों ही जगह समान तौर पर पसंद किया जाता है. आलू का पराठा स्वाद के मामले में सभी डिशेस को पीछे छोड़ देता है. यही वजह है कि इसे पसंद करने वालों की लंबी फेहरिस्त है और कई लोगों को तो आलू पराठा देखते ही मुंह में पानी तक आने लगता है. आलू पराठा आसानी से तैयार होने वाली फूड डिश है, जिसे खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है.
आप अगर रूटीन लंच और डिनर से बोर हो गए हैं और कुछ टेस्टी ट्राई करना चाहते हैं तो आलू का पराठा बना सकते हैं. हम आपको आलू का पराठा बनाने की सिंपल रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से बेहद आसानी से घर पर आलू पराठा तैयार किया जा सकता है

 

आलू पराठा बनाने के लिए सामग्री
आलू – 1/2 किलो
आटा – 2 कटोरी
हरी मिर्च – 5-6
हरा धनिया – 1/2 कप
प्याज – 1 कप (वैकल्पिक)
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया बीज कुटा – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

आलू पराठा बनाने की विधि
लंच या डिनर में टेस्टी आलू पराठा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आलू को कुकर में उबाल लें. इसके बाद उनके छिलके उतारकर एक बार में टुकड़े कर लें. अब हरा धनिया, प्याज, हरी मिर्च के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. अब आलू को बाउल में अच्छी तरह से मसल लें ताकि उसमें किसी भी तरह की गांठ न रह जाए. इसके बाद मैश किए आलू में हरी मिर्ची, कटी प्याज, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, धनिया बीज समेत अन्य सारे मसाले डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें.
अब एक बर्तन में आटा डालें और उसमें चुटकीभर नमक मिलाएं. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए आटे में पानी डालें और उसे नरम गूंथ लें. इसके बाद आटे को कुछ देर के लिए ढककर अलग रख दें. 10 मिनट बाद आटा लें और उसे एक बार और गूंथकर उसकी लोइयां बना लें. अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तवा गर्म हो जाए तो उसके ऊपर एक चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैला दें.

 

 

इस बीच एक लोई लें और उसे थोड़ा सा गोल बेल लें. इसके बाद आलू की स्टफिंग लेकर उसे बेली रोटी के बीच में रखें और उसको चारों ओर से उठाते हुए ऊपर की ओर मुंह बंद कर दें. अतिरिक्त आटा तोड़कर दोबारा गोल बॉल बनाएं और हाथ से दबाते हुए पलेथन लगाकर आलू पराठा बेल लें. इसके बाद गर्म तवे पर आलू पराठा सिकने के लिए डाल दें. कुछ देर सेकने के बाद आलू का पराठा पलटें और दूसरी ओर तेल लगाकर सेकें.

 

आलू का पराठा तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा न हो जाए. आलू पराठा अच्छी तरह से सिकने में 2-3 मिनट का वक्त लग सकता है. इस दौरान आंच को मीडियम और लो पर ही रखें. आलू पराठा सिकने के बाद प्लेट में उतार लें. इसी तरह एक-एक कर सारे आलू के पराठे सेंक लें. डिनर के लिए स्वाद से भरपूर आलू पराठा बनकर तैयार है. इसे चटनी, सॉस या अचार के साथ सर्व करें. आलू पराठा को झोल वाली सब्जी के साथ भी परोसा जा सकता है.

 


RELATED NEWS
Leave a Comment.