Entertainment News
होली में घर सजाने के आसान तरीके 21-Mar-2024

भारत त्यौहारों का देश है। यहाँ कई त्यौहार मनाए जाते हैं, जिनमें से होली को सबसे प्राचीन और लोकप्रिय पर्व में से एक है। होली का त्यौहार केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में 50 से अधिक देशों में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। रंगों के इस त्यौहार से पहले लोग इसकी तैयारी में लग जाते हैं। ऐसे में कई लोग घर की सजावट में भी लग जाते हैं। होली आने में कुछ ही दिन बाकी है। इसकी तैयारियां ज़ोरों-शोरों से शुरू हो चुकी हैं। इसी कड़ी में आइये जानते हैं कैसे रंगों के इस त्यौहार पर अपने घर को सजाएँ। आज हम लेकर आये हैं Holi Decoration Idea in Hindi जिनसे आपका घर रंगों से भी रंगीन खिल उठेगा।

 

रंगीन क्राफ्ट से घर को सजाएँ

वह रंगों का त्यौहार ही क्या जब आपके आस- पास का वातावरण और भी रंगीन न हो। अपने घर को उसका होली लुक’ देने के लिए उसे रंगीन क्राफ्ट्स से सजाएँ। यह डेकोरेशन पॉकेट फ्रेंडली होने के साथ साथ आसानी से अवेलेबल भी होगी। रंगीन क्राफ्ट्स आपको पास की किसी भी स्टेशनरी की दूकान से मिल सकती हैं। अगर लास्ट मिनट की तैयारियां करनी हों, तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। 

रंगीन सोफे कुशन का इस्तेमाल करें 

होली में घर को अलग लुक देने के लिए पर्दे और कुशन कवर्स को बदल सकते हैं। घर के लिए रंग बिरंगे कुशन लाकर उनसे सजावट कर घर की रौनक बढ़ाई जा सकती है। फ्लोरल प्रिंट्स या एब्स्ट्रेक्ट प्रिंट होली के मौके पर अच्छे लगेंगे। इस डेकोरेशन के लिए आपको खर्चा ज़्यादा करना पड़ सकता है और पहले से प्लानिंग भी करनी होगी। 

रंग- बिरंगे पर्दे लगाएँ 

आप रंगीन पर्दों की मदद से भी अपने घर का होली मेकओवर कर सकते हैं। सभी कमरों और खासकर ड्राइंग रूम में रंगीन पर्दे लगाएं। इसके लिए आप ब्राइट रंगों जैसे पीला, नारंगी का उपयोग करें। आप चटख रंगों का इस्तेमाल कर अपने घर को होलीनुमा बना सकते हैं। 

 

अपने घर को रंगीन गुब्बारों से सजाएँ

होली पर अपने घर की खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए उसे रंगीन गुब्बारों की सजावट से सजाएँ। हर एक रंग के गुब्बारों को घर की दीवारों और सीलिंग पर चिपकाएं और घर की शोभा बढ़ाएं। अगर आपके पास समय की कमी है तो यह ऑप्शन आपके लिए सही रहेगा। गुब्बारे सभी दुकानों में आसानी से अवेलेबल भी होते हैं और इस डेकोरेशन में आपकी जेब से ज़्यादा खर्चा भी नहीं होगा। 

घर की बालकनी को फूलों से सजाएँ 

घर की सजावट के लिए आप खूबसूरत रंग बिरंगे फूलों का भी चयन कर सकते हैं। इसके लिए आर्टिफिशियल फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। होली में कई दिनों तक इस तरह के फूलों की सजावट बरकरार रहेगी। छोटे और बड़े साइज में कई रंगों के फूलों से कमरों के कोनों, दीवारों और दरवाजों को सजाया जा सकता है। आप बालकनी / घर की फर्श पर फूलों से रंगोली भी बना सकते हैं। 



RELATED NEWS
Leave a Comment.