Entertainment News
मुंह में पानी ले आने वाली इन 5 एग रेसिपीज के साथ मनाएं ईस्टर सण्डे 26-Mar-2024

ईस्टर पर छोटे बच्चे अपने पेरेंट्स के साथ मिलकर एग्स डेकोरेट करते हैं, यह सेलिब्रेशन है जीवन में एक बार फिर से खुशियों के लौटने का। तो क्यों न इसे कुछ एग रेसिपीज के साथ सेलिब्रेट किया जाए।

 

1. क्लासिक डेविल्ड एग रेसिपी (Classic deviled egg recipe)

डेविल्ड एग (Deviled egg) बनाने के लिए अण्डों को उबाल लें। एग्स को ओवर बॉइल्ड करने से बचें और उन्हें एक बाउल में निकाल लें। अण्डों को उसकी शैल से बाहर निकालें और उन्हें लंबाई में काट लें। इनमें मौजूद योल्क या जर्दी को अलग एक कटोरी में निकाल लें। अब जर्दी (yolk) को फोर्क से मैश कर दें।

2. एवोकाडो डेविल्ड एग रेसिपी (Avocado deviled egg recipe)

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए हार्ड बॉइल्ड एग्स, एवाकाडो, लेमन जूस, प्याज, मिंट, गार्लिक पाउडर और चुटकी भर नमक व मिर्च। 15 से 20 मिनट में बनकर तैयार होने वाली इस रेसिपी को तैयार करने के लिए सबसे पहले हार्ड बॉइल्ड एग्स को लंबाई में बीच में से काट लें। अब एग योल्क्स को बाहर निकाल दें।

एक बाउल में एवोकाडो समेत सभी इंग्रीडिएंटस को एड कर दें। फोर्क से सभी चीजों को मैश करके उन मिश्रण तैयार कर लें। अंत में उसमें नमक और मिर्च को भी मिला दें। अब क्रीमी होने तक मिक्सचर को हिलाते रहें। उसके बाद उस मिश्रण को सभी एग्स में फिल कर दें। उसके बाद बारीक कटी प्याज और मिंट लीव्स से रेसिपी को गार्निश कर दें।

3. बीट पिकल्ड डेविल्ड एग रेसिपी ( Beet pickled deviled egg recipe)

इसे तैयार करने के लिए एक बाउल में दो गिलास पानी डालें। उसमें गोलाकार में कटी हुई बीटरूट और सिरका व नमक को मिला दें। अब इसे धीमी आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकने दें। दूसरी तरफ अण्डों को उबाल लें। उबलने के बाद अंण्डों को बीटरूट वॉटर में बिना काटे हुए एक घण्टे के लिए रख दें।

ध्यान रखें कि पानी ठण्डा होने के बाद ही एग्स को उसमें डालें। अब अण्डों को बीच में से काट लें और उनकी जर्दी निकाल दें। इसके बाद पीले भाग में म्योनिज़, मसटर्ड सॉस, सिरका, काली मिर्च व नमक मिला दें। इसे पूरी तरह से क्रीमी होने के बाद एग्स में दोबारा से डाले दें। उसके बाद धनिया पत्ती से गुलाबी अण्डों को गार्निश भी कर सकते हैं।

4.शकशुका रेसिपी (Shakshuka recipe)

10 से लेकर 15 मिनट के भीतर तैयार होने वाली इस रेसिपी को बनाने के लिए प्याज, लहसुन और शिमला मिर्च को बारीक काट लें। अब उन्हें ऑलिव ऑयल में डालकर कुछ देर पकाएं। 5 मिनट तक पकने के बाद इसमें नमक, जीरा, लाल मिर्च और टमाटर की प्यूरी डाल दें। इसके बाद अण्डो को तोड़कर इस मिश्रण के उपर डालें। अपने बर्तन के हिसाब से चार से पांच एग उसमें डाल दें। इसके बाद अब पैन को ढ़क दें और उन्हें कुछ मिनटों के लिए पकने दें।

5. स्प्रिंग वेजिटेबल फ्रिटाटा (Spring vegetable frittata)

चीज़ और ताज़ी हर्ब्स से बनकर तैयार होने वाली इस रेसीपी को ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक कभी भी खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए एसप्रेगस, पालक और मटर को ऑलिव आयल में पकाएं। इसके बाद उसमें अण्डे, दही और नमक व मिर्च का मिश्रण बनाकर पैन में एड कर दें। इसे दो से तीन मिनट तक पकने दें। पकने के बाद इस पर चीज़ और कुछ कटी हुई वैजीज़ व कटा पनीर डालकर अवन में 15 से 20 मिनट के लिए रख दें। अब आप इसे हर्ब्स डालकर सर्व कर सकते हैं।



RELATED NEWS
Leave a Comment.