Entertainment News
गर्मियों में फ्रूट सलाद से करें दिन की शुरुआत, रहेंगे फिट और हेल्दी, आसान है बनाने का तरीका 28-Mar-2024

गर्मियों के मौसम में फ्रूट सलाद शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. पोषक तत्वों से भरपूर फ्रूट सलाद शरीर का तापमान मेंटेन रखने के साथ ही बॉडी डिहाइड्रेट होने से बचाता है. समर सीजन में दिन की शुरुआत फ्रूट सलाद के साथ की जा सकती है. इसे खाने के बाद आप दिनभर खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे. गर्मियों में खान-पान को लेकर खास एहतियात बरतना जरूरी होता है. ऐसे में ये ध्यान रखने वाली बात है कि हम ऐसी चीज खाएं या पिएं जो आसानी से डाइजेस्ट हो जाए और शरीर को ऊर्जा से भरपूर रखकर तरोताजा महसूस कराए.

 

फ्रूट सलाद खाने के बाद आप खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे. इसे बनाने के लिए मौसमी फलों का प्रयोग किया जाता है. फ्रूट सलाद डाइजेशन को भी बेहतर रखने में मदद करता है. आइए जानते हैं फ्रूट सलाद बनाने की सिंपल रेसिपी.

फ्रूट सलाद बनाने के लिए सामग्री
सेब – 1
खीरा – 1
पपीता कटा – 1 कप
अनार दाने – 1 कप
अंकुरित स्प्राउट्स – 1 कप
अंगूर – 1 कप
नींबू रस – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – स्वादानुसार
हरा धनिया बारीक कटा – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

फ्रूट सलाद बनाने की विधि
फ्रूट सलाद बनाने के लिए सबसे पहले पपीता, सेबफल और खीरा लेकर इनके चौकोर टुकड़े काट लें. अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उनमें कटे हुए फल डालकर अच्छी तरह से मिला दें. अब एक बर्तन में पानी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें स्प्राउट्स डालकर उबाल लें.जब स्प्राउट्स नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें. इसके बाद छन्नी की मदद से स्प्राउट्स से पानी निकाल लें और उन्हें ठंडा होने के लिए कुछ देर अलग रख दें.

लगभग 5 मिनट में स्प्राउट्स पूरी तरह से ठंडे हो जाएंगे. इसके बाद स्प्राउट्स को फ्रूट्स के साथ डालकर मिक्स कर दें. अब बाउल में काली मिर्च पाउडर, एक टी स्पून नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें. इसके बाद सर्विंग प्लेट में स्प्राउट्स को निकाल लें. चाहें तो इसे चटपटा स्वाद देने के लिए ऊपर से चाट मसाला भी छिड़क सकते हैं. फ्रट चाट बनाने के लिए मौसमी फलों का इस्तेमाल किया जाता है.



RELATED NEWS
Leave a Comment.