Entertainment News
लूज मोशन होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानें दस्त रोकने के घरेलू उपाय 29-Mar-2024

लूज मोशन की समस्या ज्यादातर तभी होती है, जब हम कुछ उल्टा-सीधा खा लेते हैं. या फिर हेल्दी भोजन जो हमने बाहर से खरीदा हो वो कंटैमिनेटेड हो. यानी किसी भी कारण से उसमें बैक्टीरिया पनप गए हों. अस्वच्छ पानी पीने के कारण भी लूज मोशन की समस्या हो जाती है.

कुछ लोगों को पर्टिकुलर फूड्स खाने से लूज मोशन की समस्या हो सकती है. जैसे, बहुत से लोगों का पेट पनीर खाने से खराब हो जाता है या दूध पीने से लूज मोशन लग जाते हैं. ऐसा उन लोगों के साथ होता है जिन्हें या तो लैक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या होती है या फिर क्रॉनिक पेचिस होती है. जबकि कुछ लोगों को स्ट्रेस होने पर भी लूज मोशन लग जाते हैं.

कितने दिन में ठीक हो जाते हैं लूज मोशन?

लूज मोशन ठीक होने में आमतौर पर 2 से 3 दिन का समय लगता है. जबकि कुछ मामलों में ये एक दिन में भी ठीक हो सकते हैं. जैसे, दूध पीने के कारण हुए लूज मोशन या तनाव के कारण हुए लूज मोशन. जैसे ही पेट से दूध या इससे बने पदार्थ पूरी तरह निकल जाते हैं, लूज मोशन बंद हो जाते हैं. वहीं जिन लोगों को तनाव के कारण ऐसा होता है, उनका तनाव घटते ही लूज मोशन भी बंद हो जाते हैं.

  • लूज मोशन रोकने के लिए क्या करें?
  • लूज मोशन जल्दी रोकने के लिए किसी तरह की दवाओं का सेवन खुद से नहीं करना चाहिए. क्योंकि जब पेट में जमा गंदगी निकल जाती है और इंफेक्शन साफ हो जाता है तो लूज मोशन खुद ही बंद हो जाते हैं. 
  • इस दौरान आप जीरा और अजवाइन को तबे पर बिना तेल के भून लें और फिर इन्हें दरदरा कूट लें. इस चूर्ण का सेवन एक-एक चम्मच दिन में दो से तीन बार ताजे पानी के साथ करें. यह इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने और पेट को जल्दी क्लीन करने में मदद करता है.

लूज मोशन होने पर क्या खाएं?

  • लूज मोशन होने पर ऐसा कुछ नहीं खाना चाहिए जिसे पचाने में समय लगता है या जिन चीजों को खाकर गैस बनती हो. जैसे, दूध और इससे बनी चीजें ना खाएं. आप सिर्फ दही का सेवन कर सकते हैं.
  • मूंग दाल की खिचड़ी दही के साथ खाएं. दही और किचड़ी दोनों ही लूज रखें. दही में पानी मिला सकते हैं.
  • आप प्लेन जीरा राइज को दही के साथ खा सकते हैं. इसमें अलग से कुछ भी मिलाना नहीं होता है, नमक भी नहीं. दही में आप भूनकर कूटा गया जीरा और अजवाइन मिला सकते हैं.
  • लूज मोशन के दौरान शरीर में पानी की कमी ना होने दें. इसके लिए एक गिलास साफ और ताजे पानी में एक चुटकी नमक और 2 चम्मच चीनी मिलाकर पिएं. दिन में जितनी बार भी पीना हो इस पानी को ही पिएं. 
  • कहीं सफर में है तो इलेक्ट्रोल पाउडर का पाउच लें और मिनरल वॉटर की बॉटल में घोल लें और सिर्फ इसी पानी का सेवन करें. एक लीटर पानी की बॉटल में एक पाउच पर्याप्त होता है.

 



RELATED NEWS
Leave a Comment.