Entertainment News
व्रत में क्या खाएं जिससे मोटापा कम हो जाए 02-Apr-2024

1- ड्राई फ्रूटस और नट्स- व्रत में शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है. इसके लिए ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं. ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में गुड फैट बढ़ता है. आप व्रत में दिनभर में अपनी पसंद के 1 मुट्ठी नट्स खा सकते हैं. इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और काफी देर तक भूख नहीं लगेगी. आप भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं. 

2- कद्दू और लौकी- व्रत में आप कुट्टू या फिर सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी खा सकते हैं. आप इन रोटियों को कद्दू या फिर लौकी की सब्जी से खा सकते हैं. इससे आपका पेट भी भर जाएगा और वजन भी कम होगा. आप हरी मिर्च और जीरा में इन सब्जियों को कुक कर सकते हैं. लौकी खाने से तेजी से वजन कम होता है. 

3- दही- व्रत डाइट में दही जरूर शामिल करें. दही खाने से पेट हेल्दी रहता है. इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और दही वजन घटाने में भी मदद करता है. जो लोग रोजाना दही खाते हैं उनका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है. व्रत में दही से मीठी लस्सी या सेंधा नमक और भुना हुआ जीरा पाउडकर छाछ बनाकर पी सकते हैं. इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी और वजन भी कम होगा. 

फल- सब्जियां- वेट लॉस डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करें. उपवास में आप अपनी पसंद के खूब सारे फल खाएं. इससे शरीर को विटामिन और मिनरल मिलेंगे. फल खाने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है. आप सीजनल फलों को डाइट का हिस्सा बनाएं. इसके अलावा खीरा, टमाटर, गाजर और चुकंदर को सलाद के रूप में खाएं. आपका वजन तेजी से कम होगा. 



RELATED NEWS
Leave a Comment.