Entertainment News
इस तरीके से बनाएं सूजी का हलवा, हर कोई चाट लेगा उंगलियां, आसान है बनाने की विधि 11-Apr-2024
सूजी का हलवा बनाने के लिए सामग्री
सूजी (रवा) – 1 कटोरी
इलायची कुटी – 3/4 टी स्पून
बादाम कटी – 7-8
किशमिश – 10-12
देसी घी – 1 टेबलस्पून
चीनी – 1 कप
नमक – 1 चुटकी
सूजी का हलवा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर सूजी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें और उसमें सूजी डालकर चलाते हुए सेकें. सूजी को तब तक सेकना है जब तक कि उसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसके बाद सूजी को एक बाउल में निकाल लें. अब कड़ाही में देसी घी डालें और गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो पहले कुटी हुई इलायची डालें और फिर कुछ सेकंड बाद भुनी हुई सूजी डालकर घी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें.
अब करछी से चलाते हुए सूजी को एक से दो मिनट तक पकाएं, इसके बाद कड़ाही में लगभग 2 गिलास पानी डालें और चलाते हुए सूजी को पकने दें. कुछ देर बाद सूजी में चीनी डालकर ठीक ढंग से मिला लें. अब हलवे को चलाते हुए तब तक पकाना है जब कि गाढ़ा न हो जाए. इसके बाद हलवे में बारीक कटी बादाम और किशमिश मिला लें. इसके ऊपर एक चुटकी नमक भी भुरक दें.
सूजी के हलवे में चुटकीभर नमक डालने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. अब सूजी का हलवा कम से कम 8-10 मिनट तक पकाएं. जब हलवे का रंग सुनहरा भूरा हो जाए और उसमें से भीनी खुशबू आनी शुरू हो जाए तो गैस बंद कर दें. इस बात का ध्यान रखना है कि सूजी हलवा बनाते वक्त उसे चलाते रहना है वरना हलवा कड़ाही से चिपक सकता है. इसके बाद हलवा सर्विंग बाउल में निकालें और ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें.


RELATED NEWS
Leave a Comment.